उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Feb 12, 2023, 9:51 AM IST

Updated : Feb 12, 2023, 10:28 AM IST

ETV Bharat / state

Leopard Trapped in Dolly Range: सूअर के लिए लगाया था जाल, फंस गया तेंदुआ, वन विभाग के छूटे पसीने

डौली रेंज में सूअर के लिए लगाये गये जाल में तेंदुआ फंस गया. तेंदुए को जाल से निकालने के लिए वन विभाग ने साढ़े तीन घंटा का रेस्क्यू अभियान चलाया. जिसके बाद तेंदुआ को वन विभाग की टीम अपने साथ ले गई.

Leopard Trapped in Dolly Range
सूअर के लिए लगाया था जाल, फंस गया तेंदुआ

गुलदार को किया रेस्क्यू

रुद्रपुर: शांतिपुरी नंबर चार स्थित गौला किनारे जंगली सूअर के लिए लगाए गए तार में तेंदुआ जा फंसा. घटना की सूचना से वन विभाग में हड़कंप मच गया. किसानों ने गुलदार के फंसे होने की सूचना वन महकमे को दी. जिसके बाद आनन-फानन में वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. साढ़े तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर रेस्क्यू किया गया. रेस्क्यू के बाद वन विभाग की चिकित्सा टीम तेंदुए को अपने साथ ले गई.

वन विभाग की टीम ने गुलदार को किया रेस्क्यू:तराई पूर्वी वन प्रभाग की डौली रेंज में शांतिपुरी नंबर चार में नदी किनारे झाड़ियों में जंगली सूअर के लिए लगाए तार में तेंदुआ फंस गया. जिसकी सूचना स्थानीय लोगों द्वारा डीएफओ संदीप कुमार एवं एसडीओ अनिल जोशी को दी गई. उनके नेतृत्व में वन विभाग की मेडिकल एवं सुरक्षा दल मौके पर पहुंचा. कई घंटों की मशक्कत के बाद तेंदुए को मेडिकल टीम ने सुरक्षा पूर्वक बेहोश कर किया. फिर तार में फंसे तेंदुए को टीम ने रेस्क्यू किया.

पढे़ं-High-Voltage Drama: 'मां का दूध पिया है तो बुलाओ SSP को', रुद्रपुर में कांग्रेस नेता ने पुलिस को दी चुनौती

किसानों ने दी गुलदार के फंसे होने की सूचना: डीएफओ संदीप कुमार ने बताया हमारी टीम को स्थानीय किसानों ने तेंदुए के फंसे होने की सूचना दी. जिसके बाद तुरंत एसडीओ अनिल जोशी,मेडिकल कर्मचारी एवं सुरक्षा दल मौके पर पहुंचे. टीम ने पहले ड्रोन की मदद से मौके का निरीक्षण किया. इसके बाद मेडिकल टीम ने तेंदुए को ट्रेंकुलाइज किया. इसके बाद सुरक्षा दल की मौजूदगी में सावधानी पूर्वक साढ़े तीन घंटे की मेहनत के बाद तेंदुए को रेस्क्यू कर लिया गया. डीएफओ संदीप कुमार ने बताया कि रेस्क्यू के बाद तेंदुए को पिंजरे में रखकर मेडिकल जांच के लिए भेजा गया है.जांच रिपोर्ट ठीक आने पर तेंदुए को दोबारा से जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

Last Updated : Feb 12, 2023, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details