उत्तराखंड

uttarakhand

चाइनीज मांझा बन रहा पक्षियों का काल, बेजुबानों की जान पर पतंगबाजी पड़ रही भारी

By

Published : Sep 22, 2019, 5:00 PM IST

Updated : Sep 22, 2019, 11:01 PM IST

चाइनीज मांझा किस तरह से बेजुबान पक्षियों के लिए खतरा बनता जा रहा है, इसका ताजा उदाहरण उधम सिंह नगर मुख्यालय में देखने को मिला, जहां मांझे की चपेट में आने से दो बेजुबान पक्षी किस तरह तड़पते रहे.

चाइनीज मांझा बन रहा पक्षियों का काल, बेजुबानों पर पतंगबाजी पड़ रही भारी

रुद्रपुर:ये खबर उन लोगों के लिए है, जो पतंग उड़ाने के शौकीन हैं और चाइनीज मांझे का प्रयोग करते हैं. क्योंकि चाइनीज मांझा बांध कर पतंग उड़ाना बेजुबान पक्षियों की मौत का कारण बन सकता है. कुछ ऐसा ही नजारा रुद्रपुर में देखने को मिला है, जहां विलुप्त प्रजाति की दो चील चाइनीज मांझे की चपेट में आने से घायल हो गईं.

चाइनीज मांझा बन रहा पक्षियों का काल, बेजुबानों पर पतंगबाजी पड़ रही भारी

बता दें कि मांझे की चपेट में आकर कई बेजुबान पक्षी अक्सर घायल हो जाते हैं. ताजा मामला रुद्रपुर का है, जहां यूकेलिप्टस के पेड़ में फंसे मांझे की चपेट में आने से दो बेजुबान पक्षी कई घंटों तक लटके रहे, इस दौरान उधर से गुजर रहे कुछ राहगीरों ने पक्षियों को पेड़ से लटका हुआ देखा, तो इसकी सूचना वन विभाग को दी. वहीं, सूचना पाकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पक्षियों को आजाद कराया और उपचार करने के बाद उन्हे जंगल में छोड़ दिया.

रूद्रपुर रेंजर पंकज शर्मा ने बताया कि, सूचना पर वन विभाग की टीम ने पक्षियों को रेस्क्यू किया. जिसके बाद उनका इलाज करके जंगल में छोड़ दिया गया. साथ ही उन्होंने जनता से अपील की है कि, प्लास्टिक युक्त मांझे का प्रयोग पतंग उड़ाने में ना करें. ये बेजुबान पक्षियों की मौत का कारण बन सकता है.

Last Updated : Sep 22, 2019, 11:01 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details