उत्तराखंड

uttarakhand

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने काशीपुर और रुद्रपुर के अस्पतालों का किया निरीक्षण

By

Published : Mar 10, 2021, 11:05 AM IST

प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने एलडी भट्ट अस्पताल काशीपुर के इमरजेंसी वार्ड, ब्लड बैंक के साथ ही वैक्सीनेशन रूम आदि का निरीक्षण किया. वहीं, एक दिवसीय दौरे पर रुद्रपुर पहुंचे स्वास्थ्य सचिव ने मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और पुराने अस्पताल का निरीक्षण कर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

inspects-hospitals
अस्पतालों का निरीक्षण

काशीपुर/रुद्रपुर:प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी एक दिवसीय दौरे पर जनपद पहुंचे हैं. इस बीच स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने राजकीय चिकित्सालय काशीपुर का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड के साथ-साथ ब्लड बैंक, वैक्सीनेशन रूम, जनरल वार्ड आदि का निरीक्षण भी किया. वहीं, एक दिवसीय दौरे पर रुद्रपुर पहुंचे स्वास्थ्य सचिव ने मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और पुराने अस्पताल का निरीक्षण कर अधिकारयों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

अमित नेगी ने काशीपुर और रुद्रपुर के अस्पतालों का किया निरीक्षण

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी काशीपुर के एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय पहुंचे. जहां उन्होंने चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड के साथ-साथ ब्लड बैंक, वैक्सीनेशन रूम, जनरल वार्ड, लेबर रूम, ओटी और ट्रॉमा सेंटर आदि का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि सीएमओ, सीएमएस के साथ विस्तार पूर्वक उप जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया. उन्होंने कहा कि काशीपुर स्वास्थ्य व्यवस्था का मुख्य केंद्र है. साथ ही यहां जनसंख्या की भी बेहतर स्थिति है. वह यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करना चाहेंगे. स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने यहां डॉक्टरों की कमी की बात कही है. उम्मीद है कि मार्च तक प्रदेश को अच्छी संख्या में डॉक्टर रिक्रूटमेंट के जरिए मिल जाएंगे उनमें से कुछ डॉक्टर काशीपुर भी भेजे जाएंगे. साथ ही रिक्रूटमेंट के जरिए प्रदेश को 1200 नर्सें मिलने की भी उम्मीद है. उनमें से कुछ नर्सों को भी काशीपुर और प्रदेश के अन्य उन स्थानों पर भेजा जाएगा जहां जरूरत है.

अमित नेगी ने कहा कि अस्पताल में इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है. जिसके बारे में बताया गया है कि नैनी पेपर मिल के द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया जा रहा है. इसके बाद अगर कहीं कोई कमी आती है तो बजट के जरिए उसे पूरा किया जाएगा. राजकीय चिकित्सालय में पिछले दिनों लगी आग के बाबत पूछने पर उन्होंने कहा कि सीएमओ उधम सिंह नगर को आपकी रिपोर्ट 15 दिन के भीतर भेजने को कहा गया है. साथ ही आग के कारणों के साथ-साथ क्षतिग्रस्त विंग को दोबारा चालू करने के लिए निर्देशित किया गया है. बायोमेडिकल वेस्ट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस पर लगातार विचार किया जा रहा है. साथ ही इसके मैनेजमेंट के बारे में अपने अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है. साथ ही दो कंपनियां इस पर काम भी कर रही हैं. उन्होंने कहा कि बायोमेडिकल वेस्ट अभी भी चैलेंज है, और वह चाहते हैं कि अधिकारी इस पर अच्छा काम करें.

कुंभ को लेकर स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि कुंभ में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से कोविड-19 को लेकर 600 बेड का एक अस्थाई अस्पताल खोला गया है. जिसमें 50 वेंटिलेटर भी उपलब्ध किए जा रहे हैं. इस दौरान वहां काफी मात्रा में डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे. जिनमें से कुछ डॉक्टर कुंभ में पहुंच चुके हैं. स्वास्थ्य दृष्टि से कुंभ को कई जोन और सेक्टर में बांटा गया है.


एक दिवसीय दौरे पर रुद्रपुर भी पहुंचे स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी

एक दिवसीय दौरे पर रुद्रपुर पहुंचे स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और पुराने अस्पताल का निरीक्षण कर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. साथ ही फैकल्टी के लिए बनने वाली आवास भूमि का भी निरीक्षण किया. इस दौरान जिला अस्पताल में गंदगी को देखकर सचिव ने नाराजगी व्यक्त की.

पढ़ें:चमोली: घाट आंदोलनकारियों ने सीएम के इस्तीफे पर जताई खुशी, कहा- जैसी करनी वैसी भरनी

निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों का हाल चाल जाना. उन्होंने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करते हुए कार्यदायी संस्था को जल्द से जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं, ताकि मेडिकल कॉलेज जल्द शुरू किया जा सके. इसके अलावा उन्होंने आरटीओ के पास बनने वाली फैकल्टी भवन के निर्माण की भूमि का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान डीएम रंजना राजगुरु, स्वास्थ्य डायरेक्टर कुमारी शैलजा भट्ट सहित जनपद के स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details