उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

खटीमा दौरे पर हल्द्वानी डीएफओ, नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का किया निरीक्षण

हल्द्वानी डिवीजन नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को लगातार ईको पर्यटन के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में हल्द्वानी वन प्रभाग के डीएफओ आज खटीमा दौरे पर हैं.

खटीमा दौरे पर हल्द्वानी वन प्रभाग के डीएफओ.

By

Published : Sep 22, 2019, 4:38 PM IST

खटीमा: नंधौर लाइफ सेंचुरी में ईको टूरिज्म की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए हल्द्वानी वन प्रभाग के डीएफओ खटीमा दौरे पर हैं. ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग नंदौर वैली में मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण करेगा. साथ ही वाच टावरों के माध्यम से पर्यटकों को प्रकृति के दर्शन भी कराए जाएंगे.

खटीमा दौरे पर हल्द्वानी वन प्रभाग के डीएफओ.

हल्द्वानी वन प्रभाग के डीएफओ महातीम यादव ने कहा कि हल्द्वानी वन प्रभाग में पड़ने वाले नंदौर अभ्यारण का एक छोर टनकपुर में भी लगता है. नंधौर वैली में ईको टूरिज्म को बढ़ाने के लिए वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. वन विभाग की भविष्य की योजनाओं में नंधौर में मोटर मार्गो को सही करने की योजना है. ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को अभ्यारण में विचरण के दौरान परेशानी न हो.

पढ़ें:प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा ह्यूस्टन के लिए बड़ी बात है: भारतीय अमेरिकी समुदाय

डीएफओ महातीम यादव ने कहा कि नंधौर वैली के मैदानों में चारा प्रजाति का रोपण किया जाएगा. ताकि वन्यजीव अधिक से अधिक इन मैदानों में विचरण कर सकें. साथ ही वन्यजीवों के पानी पीने के लिए बीच-बीच में वाटर होल भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा कई जगहों पर वाच टावर बनाने की भी योजना है. ताकि नंदौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में आने वाले टूरिस्ट वाच टावर के माध्यम से नंधौर वैली की सुंदरता को देख सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details