उत्तराखंड

uttarakhand

जल्द तैयार होगा राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय भवन, कमियों का किया निस्तारण

By

Published : Oct 11, 2020, 4:38 PM IST

टकनपुर में 50 बेड का राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय 2014 से प्रस्तावित है, लेकिन जगह की कमी के चलते इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था. हालांकि अब इस समस्या का समाधान निकाल लिया गया है.

Tanakpur
आयुर्वेदिक चिकित्सालय के लिए चयनित भूमि

खटीमा: ऋषिकेश की तरह चंपावत जिले के टकनपुर में भी प्रस्तावित 50 बेड के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा. जिला प्रशासन ने चिकित्सालय के निर्माण के लिए संबंधित विभाग को पर्याप्त भूमि उपलब्ध करा दी है.

केंद्र सरकार की योजना के तहत 2014 में चंपावत के सीमांत टनकपुर क्षेत्र में 50 बेड के राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल बनाना स्वीकृत किया था. साथ ही इसके लिए केंद्र सरकार से करीब तीन करोड़ का बजट भी राज्य सरकार को अवमुक्त हुआ था. जिसके बाद इस अस्पताल के निर्माण के लिए टनकपुर नगर की शारदा कॉलोनी में भूमि प्रस्तावित की गई थी. कार्यदायी संस्था ने जब भूमि का सर्वे किया तो चयनित भूमि भवन निर्माण के लिए तो उपयुक्त पाई गई लेकिन भवन के नक्शे के लिहाज से भूमि का कम क्षेत्रफल निर्माण में बाधक बन गया था.

पढ़ें-अच्छी खबर: आयुष्मान योजना में मरीजों के लिए प्लाज्मा की भी सुविधा, मिलेगा कैशलेस फायदा

नक्शे के अनुसार 3500 वर्ग मीटर भूमि की जरूरत थी, जबकि चयनित भूमि का क्षेत्रफल महज 1800 वर्ग मीटर था. पर्याप्त भूमि उपलब्ध न होने के चलते निर्माण कार्य अधर में लटक गया था. जिस समस्या का निराकरण अब कर लिया गया है. टनकपुर उप जिलाधिकारी के अनुसार चयनित भूमि के पास स्थित राजस्व विभाग की भूमि से आवश्यक भूमि की कमी को पूरा किया जायेगा. साथ ही भवन के नक्शे में भी कुछ बदलाव किए जायेंगे. जिनके बाद जल्द ही चिकित्सालय का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details