उत्तराखंड

uttarakhand

पंतनगर कृषि विवि के उप वित्त नियंत्रक सत्य प्रकाश बर्खास्त, फर्जी जाति प्रमाणपत्र से नौकरी पाने का आरोप

By

Published : May 9, 2023, 10:10 PM IST

Updated : May 10, 2023, 6:25 AM IST

कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के उप वित्त नियंत्रक सत्य प्रकाश कुरील को विवि की सेवाओं से बर्खास्त कर लिया गया है. साथ ही उनके खिलाफ केस दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं. सत्य प्रकाश कुरील पर फर्जी जाति प्रमाण पत्र के जरिए नौकरी पाने का आरोप है.

Satya Prakash Kuril Terminated
सत्य प्रकाश कुरील की नौकरी समाप्त

रुद्रपुरःगोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पंतनगर में फर्जी जाति प्रमाणपत्र के सहारे सहायक लेखाकार के पद पर भर्ती होकर उप वित्त नियंत्रक के पद तक पहुंचे सत्य प्रकाश कुरील को बर्खास्त कर दिया गया है. विवि के कुलपति मनमोहन सिंह चौहान की संस्तुति के बाद उन्हें बर्खास्त कर किया गया है. बर्खास्तगी की कार्रवाई मुख्य कार्मिक अधिकारी बीएल फिरमाल की ओर से की गई है. वहीं, आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के भी निर्देश दिए गए है.

जानकारी के मुताबिक, सत्य प्रकाश कुरील ने 30 अप्रैल 1998 को पंत विवि में सहायक लेखाकार में कार्यभार ग्रहण किया था. उन्होंने साल 2005 में विवि में सीधी भर्ती से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित लेखाधिकारी के एक पद के लिए भी आवेदन किया था. जिसमें उन्होंने किच्छा तहसीलदार की ओर से 6 अप्रैल 2005 को जारी अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र संलग्न किया था. नियुक्ति मिलने के बाद उन्होंने 5 सितंबर 2005 को लेखाधिकारी के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया था. उसके बाद 25 अक्टूबर 2010 को उनकी उप वित्त नियंत्रक के पद पर पदोन्नति हो गई.

पंतनगर कृषि विवि के उप वित्त नियंत्रक सत्य प्रकाश के बर्खास्तगी के आदेश.

वहीं, दिसंबर 2017 में विवि के कुछ कर्मचारियों ने कुरील के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कुलाधिपति (राज्यपाल), कुलपति व निदेशक प्रशासन को शिकायती पत्र भेजा था. जिसमें उन्होंने उनके जाति और निवास प्रमाणपत्र फर्जी बताते हुए उनकी जांच करवाकर नियुक्ति निरस्त करने की मांग की थी. जांच में अन्य राज्य से भी बने निवास व जाति प्रमाणपत्र पाए जाने पर किच्छा तहसीलदार ने 16 फरवरी 2018 को किच्छा तहसील से बने जाति प्रमाणपत्र निरस्त कर दिया था.

सत्य प्रकाश बर्खास्त.
ये भी पढ़ेंःजीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के कुलपति ने रखा 6 माह का ब्यौरा, गिनाईं विवि की उपलब्धियां

मामले में सत्य प्रकाश कुरील ने हाईकोर्ट में शासन के सचिव सोशल वेलफेयर समेत किच्छा एसडीएम, तहसीलदार और पंत विवि को पार्टी बनाकर कोर्ट से स्टे हासिल कर लिया. 5 सालों तक चली सुनवाई के बाद एक हफ्ते पहले जस्टिस मनोज कुमार तिवारी ने स्टे खारिज कर दिया था. जिसके बाद से आरोपी के ऊपर कार्रवाई की तलवार लटकी हुई थी. सोमवार को कोर्ट के फैसले की काॅपी आते ही विवि प्रशासन ने सत्य प्रकाश कुरील को बर्खास्त कर दिया है. साथ ही आरोपी कुरील के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश भी दिए हैं. वहीं, पूरे मामले में मुख्य कार्मिक अधिकारी बीएल फिरमाल से बातचीत करनी चाही तो उनसे संपर्क नहीं हो सका है.

Last Updated : May 10, 2023, 6:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details