उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वन विभाग की टीम ने पकड़ी बेशकीमती सागौन की लकड़ी, तस्कर फरार

वन विभाग ने खटीमा और किलपुरा के जंगलों से बेशकीमती सागौन की लकड़ी तस्करी कर यूपी ले जा रहे वन तस्करों के मंसूबों को फेल कर दिया है. जहां वन विभाग ने दो अलग-अलग मामलों में लाखों रुपये की सागौन की लकड़ी समेत ट्रैक्टर-ट्रॉली को सीज किया है.

By

Published : Mar 27, 2021, 4:52 PM IST

teak wood
सागौन की लकड़ी

खटीमाःवन विभाग की टीम ने अलग-अलग जगहों से बेशकीमती सागौन की लकड़ी बरामद की है. साथ ही तस्करी में इस्तेमाल टैक्टर-ट्रॉलियों को भी सीज किया है. जबकि, लकड़ी तस्कर मौके से फरार होने में कामयाब हो गए हैं. वहीं, पकड़ी गई लकड़ी की कीमत लाखों में आंकी जा रही है.

सागौन की लकड़ी बरामद.

वन विभाग के लाख प्रयासों के बावजूद उधम सिंह नगर जिले के जंगलों से लकड़ी तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ताजा मामला खटीमा और किलपुरा के जंगलों से सामने आया है. जहां किलपुरा वन रेंज में मुखबिर की सूचना पर देर रात वन क्षेत्राधिकारी राजेंद्र मनराल के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने छापेमारी की. इस दौरान टीम ने जंगल में ग्यारह सागौन से भरी एक ट्राली पकड़ी है.

ये भी पढ़ेंःचिंताजनक! तेजी से घट रहा नैनी झील का जलस्तर, बूंद-बूंद को तरस जाएंगे लोग

उधर, खटीमा वन रेंज के नेपाल बॉर्डर से लगे नखाताल वन क्षेत्र से भी आठ सागौन के लट्ठों से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली को भी पकड़ा गया है. दोनों मामलों में वन विभाग ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को लकड़ी समेत सीज कर दिया है. वहीं, वन क्षेत्राधिकारी राजेंद्र मनराल का कहना है कि अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के मालिकों की पहचान की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details