उत्तराखंड

uttarakhand

मिलावट खोरों पर खाद्य सुरक्षा विभाग का शिकंजा, काशीपुर और रामनगर में छापेमारी

By

Published : Feb 19, 2022, 7:20 PM IST

काशीपुर और रामनगर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने विभिन्न जगहों पर खाद्य पदार्थों की जांच की और सैंपल भी भरे. काशीपुर से 5 और रामनगर से 7 सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं.

Food security department raids
खाद्य सुरक्षा विभाग

काशीपुर/रामनगर:खाद्य सुरक्षा विभाग का एक बार फिर खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर डंडा चला है. बीती 16 फरवरी से प्रदेश के चार जिलों में देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल व ऊधमसिंहनगर में चलाए जा रहे विशेष चेकिंग अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शनिवार को काशीपुर पहुंच कर विभिन्न जगहों से 5 सैंपल लिए, जिन्हें परीक्षण हेतु प्रयोगशाला भेज दिया गया है.

दरअसल, प्रभारी उपायुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन देहरादून के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ललित मोहन पांडेय, पिथौरागढ़ के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके शर्मा, बागेश्वर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी विपिन कुमार और रुद्रपुर की आशा आर्या की चार सदस्यीय टीम काशीपुर पहुंची. इस दौरान रामनगर रोड पर स्टेडियम क्रॉसिंग के निकट काकू डेयरी प्रोडक्ट, आइसक्रीम फैक्ट्री, महावीर तेल पेराई उद्योग एवं आनंदपुर डेयरी के 5 पांच प्रतिष्ठानों से तेल, मावा पनीर व घी इत्यादि के पांच सैंपल लिए.

इस दौरान जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ललित मोहन पांडेय ने बताया कि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए विभाग की ओर से इस तरह के अभियान समय-समय पर चलाए जाते हैं. अभियान के दौरान अगर किसी खाद्य सामग्री में मिलावट की आशंका होती है, तो उसे परीक्षण हेतु प्रयोगशाला भेजा जाता है. साथ ही दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई की भी जांच की जाती है. उन्होने बताया कि काशीपुर में लिए गए सैंपल प्रयोगशाला भेजा गया है.

पढ़ें- मेनिफेस्टो की पहली लाइन पर ही कंफ्यूज हुई कांग्रेस, गैस सब्सिडी पर BJP ने घेरा

कुमाऊं मंडल के डिप्टी कमिश्नर अनोज कुमार थपलियाल के नेतृत्व में रामनगर के विभिन्न इलाकों में खाद्य सामग्री निर्माण इकाइयों में छापामार कार्रवाई की गई. इस दौरान टीम ने घी, मसाले, शहद, बिस्किट, मिर्च पाउडर, फूड कलर आदि के 7 सैंपल लिए हैं. सभी सैंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है. थपलियाल ने बताया कि अभी तक 17 नमूने जांच के लिए एकत्रित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि विभाग का यह अभियान 22 फरवरी तक जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details