उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 4, 2019, 2:36 PM IST

Updated : Apr 4, 2019, 3:39 PM IST

ETV Bharat / state

चुनाव आयोग ने महिला मतदाताओं के लिए की खास पहल

जिले की कुल 9 विधानसभाओं में 1402 पोलिंग बूथ है, जिसमें 9 महिल पोलिंग बूथ होंगे.

महिला मतदाताओं के लिए की खास पहल

उधम सिंह नगर:लोकसभा चुनाव में आधी आबादी की भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन एक नई पहल शुरू करने जा रहा है. जिसके तहत जिले की 9 विधानसभाएं में 9 महिला पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. खास बात ये है कि इन सभी बूथों पर महिला कर्मचारी ही तैनात रहेंगी.

महिला मतदाताओं के लिए की खास पहल

पढ़ें-क्या कहती है हल्द्वानी की महिलाएं, कैसा हो उनका सांसद?

महिला को आगे लाने के लिए इस बार जिला निर्वाचन एक खास पहल करने जा रहा है. जिसके तहत प्रत्येक विधानसभा में एक-एक महिला बूथ बनाए गए हैं. बता दें कि जिले की कुल 9 विधानसभाओं में 1402 पोलिंग बूथ है, जिसमें 9 महिल पोलिंग बूथ होंगे.

इतना ही नहीं इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय और तृतीय व अन्य स्टाफ में सभी महिला कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा. इसके अलावा इन बूथों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिलाओं के ही हवाले रहेगी.

पढ़ें-महासंग्राम 2019: आज उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे CM योगी, रुड़की और काशीपुर में करेंगे चुनावी जनसभा

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला सहायक आरओ जगदीश चन्द्र कांडपाल ने बताया कि पहली बार जिला निर्वाचन द्वारा इस तरह की पहल की जा रही है. महिला मतदाताओं के लिए इस बार प्रत्येक विधानसभा में एक-एक महिला पोलिंग बूथ बनाए गए है. इन सभी 9 पोलिंग बूथों पर महिला कर्मचारियों को ही तैनाती दी गई है. जिसका उद्देश्य चुनाव निर्वाचन सम्बन्धी कार्यों में भी महिलाओं की उपस्थिति दर्ज करना है. भविष्य में बूथों की संख्या को भी बढ़ाया जा सकता है.

Last Updated : Apr 4, 2019, 3:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details