उत्तराखंड

uttarakhand

छात्रवृत्ति घोटाला: 6 शिक्षण संस्थान और 12 बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

By

Published : Mar 12, 2020, 10:01 AM IST

Updated : Mar 12, 2020, 12:43 PM IST

प्रदेश के सबसे चर्चित घोटाला दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाला मामले में एसआईटी ने बड़ी कार्रवाई की है. 6 शिक्षण संस्थान और 12 बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

scholarship scam
छात्रवृत्ति घोटाला

रुद्रपुर: दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी ने 6 शिक्षण संस्थान और 12 बिचौलियों के खिलाफ उधम सिंह नगर के तीन थानों में मुकदमा दर्ज किया है. जानकारी के अनुसार, अब तक एसआईटी छात्रवृत्ति घोटाले में 37 शिक्षण संस्थानों और कई बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर चुकी है. साथ ही 29 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भी भेज चुकी है.

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एसआईटी ने एक बार फिर उधम सिंह नगर जिले में 6 शिक्षण संस्थानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. इन 6 कॉलेजों में बिचौलियों का काम कर रहे 12 लोगों के खिलाफ भी खटीमा, कुंडा और जसपुर में अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए हैं. दरअसल, नैनीताल हाई कोर्ट के आदेश पर साल 2011 से लेकर साल 2018 तक समाज कल्याण विभाग द्वारा वितरित की गई दशमोत्तर छात्रवृत्ति से संबंधित अभिलेख सूची समाज कल्याण विभाग रुद्रपुर से प्राप्त कर अभिलेखों का विश्लेषण किया गया.

ये भी पढ़ें:देहरादून: धरना स्थल शिफ्टिंग मामले ने पकड़ा तूल, प्रतिनिधिमंडल ने CM से की मुलाकात

समाज कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए अभिलेखों के अनुसार, जिले में अध्ययनरत रहकर बीएड, एलएलबी, पीजीडीबीएफ, बीटेक, पॉलिटेक्निक, बीएमएस और एमएड आदि कोर्सों की छात्रवृत्ति प्राप्त की थी. छात्रवृत्ति वितरण में अनियमितता पाए जाने पर जिले के विभिन्न थानों में 37 अभियोग पंजीकृत किए जा चुके हैं, जबकि 29 बिचौलियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. एक बार फिर एसआईटी ने 6 कॉलेजों के साथ-साथ 12 बिचौलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

  • लोटस इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ के खिलाफ खटीमा में मुकदमा दर्ज किया है. साथ ही दो बिचौलिये अंकित अग्रवाल और दिलीप सिंह पर भी मुकदमा दर्ज किया है.
  • पीएनसीपीई ऑफ फिजिकल एजुकेशन महाराष्ट्र कॉलेज के साथ साथ जग्गा और दिग्विजय सिंह के खिलाफ कुंडा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.
  • अभिलाषी पीजी कॉलेज हिमाचल प्रदेश के अनिल कुमार, अशोक कुमार काशीराम के खिलाफ कुंडा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.
  • ईखरभाऊ देशमुख शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय महाराष्ट्र के सुरेश कुमार महिलाल के खिलाफ थाना जसपुर में मुकदमा पंजीकृत किया गया है.
  • लाला राधेश्याम कॉलेज ऑफ लॉ बिजनौर उत्तर प्रदेश के खिलाफ बिचौलिए सत्येंद्र सिंह पर थाना जसपुर पर मुकदमा दर्ज हुआ है.
  • आदर्श कॉलेज ऑफ एजुकेशन राजस्थान के खिलाफ थाना जसपुर में मुकदमा पंजीकृत किया गया है. साथ ही दो बिचौलिए सिंदूर और दिग्विजय के खिलाफ भी मुकदमा पंजीकृत किया गया है.
Last Updated : Mar 12, 2020, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details