उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

किसान सम्मान निधि योजना का एक साल पूरा, कई किसानों को नहीं मिल रहा लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत उधम सिंह नगर जिले में 75 हजार 530 किसानों ने अपना पंजीकरण कराया था. जिसमें से 73 हजार 443 किसानों को ही तीन किश्तों के रूप में निधि वितरित की गई है.

By

Published : Jan 24, 2020, 6:42 PM IST

rudrapur news
किसान सम्मान निधि योजना

रुद्रपुरःकिसान सम्मान निधि योजना को आज एक साल पूरा हो चुका है. इस योजना के तहत उधम सिंह नगर जिले से 75,530 किसानों ने पंजीकरण कराया है. जिसमें से 73,443 किसानों को इस योजना का लाभ भी मिल रहा है, लेकिन अभी भी कई किसान इस योजना से वंचित हैं. वहीं, कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस मामले पर किसानों के द्वारा जमा किए गए प्रपत्रों के जांच का हवाला दिया. साथ ही जांच के बाद निधि को जल्द ही उनके खातों में डालने की बात कही है.

बता दें कि बीते 24 जनवरी 2019 को गोरखपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को राहत देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना को एक साल हो गए है, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी अब तक कृषि विभाग हजारों किसानों को इस योजना में शामिल ही नहीं कर पाया है. उधम सिंह नगर जिले में एक साल के भीतर 75 हजार 530 किसानों ने अपना पंजीकरण कराया था. जिसमें से 73 हजार 443 किसानों को तीन किश्तों के रूप में किसान निधि वितरित की जा चुकी है.

किसान सम्मान निधि योजना का एक साल पूरा.

ये भी पढे़ंःराजधानी में नहीं थम रही बाल मजदूरी, दो बच्चों को कराया गया मुक्त

कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जिले में पहली किश्त का भुगतान 67, 813 किसानों को किया गया था. जिसके बाद दूसरी किश्त का भुगतान 68, 290 जबकि, तीसरी किश्त का भुगतान 64,439 किसानों को किया गया है. वहीं, अब चौथी किश्त के लिए प्रक्रिया जारी है. इसके अलावा करीब 38 सौ किसानों का आधार वेलिडेशन किया जा रहा है. साथ 1979 किसानों के बैंक खातों में दिक्कतों के चलते किसान सम्मान निधि रोकी गई है. जबकि, 1787 किसानों ने नए पंजीकरण कराए हैं. उधर, कृषि विभाग के अधिकारी कागजी कार्रवाई की समस्या दूर कर निधि को उनके खातों में डालने की बात कह रहे हैं.

वहीं, किसान सम्मान निधि योजना के एक साल पूरे होने पर ईटीवी भारत की टीम ने किसानों से खास बातचीत की. इस दौरान योजना को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिली. कुछ किसानों ने बताया कि सम्मान निधि की धनराशि उन्हें मिल चुकी है, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी ऐसे भी कई किसान हैं, जिन्हें अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है. उन्होंने कहा कि किसानों के सामने चुनौतियां काफी है. ऐसे में सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details