उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 11, 2021, 5:55 PM IST

ETV Bharat / state

कल्याणी नदी के कल्याण के लिए आगे आया पंतनगर विश्वविद्यालय

रुद्रपुर से बहने वाली कल्याणी नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए कवायद शुरू हो गई है. पंतनगर के वैज्ञानिकों और नगर निगम की टीम ने कल्याणी नदी का निरीक्षण कर नदी के सैंपल लिए हैं.

Rudrapur
रुद्रपुर

रुद्रपुरः ऊधमसिंह नगर के जिला मुख्यालय रुद्रपुर से बहने वाली को कल्याणी नदी को प्रदूषण मुक्त रखने की कवायद शुरू हो गई है. इसी के तर्ज पर पंतनगर के वैज्ञानिकों और नगर निगम की टीम ने कल्याणी नदी का निरीक्षण कर नदी के सैंपल लिए. हालांकि जानकारी के मुताबिक कल्याणी नदी के उद्गम स्थल पर कल्याणी नदी स्वच्छ पाई गई है.

कल्याणी के कल्याण के लिए आगे आया पंतनगर विश्वविद्यालय

अब टीम सिडकुल क्षेत्र से आगे तीन जगह सैंपल की जांच करेगी. जिसके बाद कल्याणी नदी को स्वच्छ बनाने का कार्य किया जाएगा. मेयर रामपाल सिंह ने बताया कि नगर निगम, सामाजिक संस्थाओं और पंतनगर विश्विद्यालय के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा कल्याणी नदी के उद्धार की जिम्मेदारी उठाई है. नदी को प्रदूषण मुक्त करने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः देवप्रयाग से नेपाल के जनकपुर जाएगी भगवान राम की बारात, तैयारियां तेज

पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. आरके श्रीवास्तव ने बताया कि कल्याणी नदी के उद्गम स्थल पर कल्याणी नदी प्रदूषण मुक्त पाई गई है. सिडकुल क्षेत्र से आगे सैंपल लेकर जांच की जाएगी. उसके बाद ही नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए नेचुरल पद्धति से काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details