उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 26, 2020, 6:03 PM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन: अक्षय तृतीया पर नहीं चमका सोना, ढाई करोड़ का नुकसान

कोरोना संकट की वजह से इस बार अक्षय तृतीया पर सोने की चमक फीकी रही. काशीपुर के 60 से ज्यादा व्यापारियों को इस बार दो से ढाई करोड़ का नुकसान होने के आसार हैं.

Effect of corona virus
क्षय तृतीया पर हावी कोरोना संकट

काशीपुर:कोरोना संकट के चलते सभी त्योहार इस बार फीके पड़ गए हैं. कोरोना महामारी के चलते देश को 3 मई तक लॉकडाउन किया गया है. सर्राफा बाजार नहीं खुलने से इस बार अक्षय तृतीया पर सर्राफा व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है.

लॉकडाउन के कारण काशीपुर का सर्राफा बाजार बंद है. यहां की 60 से ज्यादा छोटी-बड़ी सर्राफा की दुकानें पूरी तरह बंद हैं, जिसके कारण सर्राफा व्यवसाय को अक्षय तृतीया पर करीब दो से ढाई करोड़ रुपये का नुकसान होने की बात कही जा रही है.

क्षय तृतीया पर हावी कोरोना संकट.

पढ़ें- पिथौरागढ़: 'कोरोना से जंग है ज्यादा जरूरी' कहकर स्वास्थ्य कर्मी योगेश ने टाल दी शादी

इस बीच 24 कैरेट सोने का भाव भी लगातार बढ़त पर है. अक्षय तृतीया के अवसर पर बड़ी संख्या में शादी विवाह एवं मांगलिक कार्य होते हैं. परंपरा के अनुसार इसमें सोना-चांदी खरीदने को लोग प्राथमिकता देते हैं. सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक वर्मा के मुताबिक इस व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए धनतेरस के बाद अक्षय तृतीया दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. अक्षय तृतीया पर लोग खरीदारी जरूर करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details