उत्तराखंड

uttarakhand

उच्च शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, छात्रों को IAS व PCS की फ्री कोचिंग

By

Published : Nov 21, 2020, 5:10 PM IST

Updated : Nov 21, 2020, 5:42 PM IST

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जो छात्र बीएससी में टॉप करेगा, उसको 50 हजार, सेकंड आने पर 30 हजार और थर्ड आने पर 10 हजार रुपए का पारितोषिक दिया जाएगा, साथ ही आईएएस और पीसीएस की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी.

etv bharat
छात्रों को मिलेगा IAS and PCS फ्री कोचिंग

रुद्रपुर: उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत आज क्षेत्र में स्थित सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पहुंचे. जहां पर उन्होंने महाविद्यालय के छात्र और छात्राओं के लिए 4 जी हाई स्पीड इंटरनेट सेवा का शुभारंभ किया. इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि मेधावी छात्रों को आईएएस और पीसीएस की मुफ्त कोचिंग दी जाएगी.

कार्यक्रम के दौरान उच्चशिक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड पहला राज्य है. जहां उच्च शिक्षा के पांच शिक्षकों को 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं, जो छात्र बीएससी में टॉप करेगा, उसको 50 हजार, सेकंड आने पर 30 हजार और थर्ड आने पर 10 हजार रुपए का पारितोषिक दिया जाएगा, साथ ही आईएएस और पीसीएस की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी महाविद्यालयों को आगामी दस दिसंबर तक सभी महाविद्यालयों में 4 जी हाई स्पीड इंटरनेट सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी.

छात्रों को IAS व PCS की फ्री कोचिंग

छात्र और छात्राओं को महाविद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई में किसी भी तरह की दिक्कतें ना हो, इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सभी महाविद्यालयों को 4G हाई स्पीड इंटरनेट सेवा से लैस किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि आगामी दस दिसंबर तक प्रदेश के सभी महाविद्यालयों को इंटरनेट वाईफाई के साथ जोड़ दिया जाएगा. जिसका लाभ छात्र और छात्राओं को मिल सकेगा.

उन्होंने कहा कि ई ग्रंथालय की सुविधा के तहत 29 लाख किताबें उच्च शिक्षा में उपलब्ध हैं. छात्र इन सभी किताबों को मोबाइल पर पढ़ सकेंगे. पूरे देश के 100 विश्वविद्यालयों से अनुबंध किया गया है. इसके अलावा उच्च शिक्षा में 94 फीसद फैकल्टी थी. आगामी 30 दिसम्बर को 100 फीसद फैकल्टी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें :पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बोले- मुख्यमंत्री को रुद्रपुर में कार्यक्रम करने का हक नहीं

उन्होंने कहा कि किच्छा कॉलेज के लिए सभी सुविधाओं को दिया जाएगा. कॉमर्स संकाय के लिए रुद्रपुर कॉलेज में इमारत के लिए साढ़े 14 करोड़ रुपए अल्पसंख्यक मंत्रालय से मिल चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने हाईटेक कंप्यूटर देने की घोषणा, रसायन, भौतिक विज्ञान में उपकरण खरीदने के लिए भी बजट देने की बात कही है. यही नहीं कॉलेज को स्मार्ट बनाने के लिए 4 डिजिटल क्लास रूम भी देने की घोषणा की गई है. उन्होंने बताया कि जल्द ही कॉलेजों में रोजगारपरक पाठ्यक्रम चलाये जाएंगे.

Last Updated : Nov 21, 2020, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details