उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

शिक्षा मंत्री के गृह क्षेत्र में नकल माफिया का भंडाफोड़, रात में NIOS की परीक्षा देते पकड़े गए छात्र

मोहनपुर गांव में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) के लिए रात को पेपर देने का मामला सामने आया है. जहां पर प्रशासन की टीम ने नकल कर रहे 11 छात्र-छात्राओं समेत एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. जिनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है.

By

Published : Nov 1, 2019, 10:57 PM IST

Updated : Nov 1, 2019, 11:46 PM IST

शिक्षा माफिया

गदरपुरः शिक्षामंत्री अरविंद पांडेय के गृह क्षेत्र में खुलेआम शिक्षा को लेकर खिलवाड़ देखने को मिला है. यहां पर एसडीएम और उपशिक्षा अधिकारी ने टीम गठित कर रात को मोहनपुर गांव में छापेमारी की. इस दौरान मौके का नजारा देख प्रशासनिक अधिकारी दंग रह गए. मौके पर दर्जनभर छात्र खुलेआम नकल करते पाए गए. जिससे एनआईओएस की परीक्षा की धांधली का पर्दाफाश हो गया. वहीं, पेपर दे रहे 11 छात्र-छात्राओं समेत एक अन्य व्यक्ति को टीम ने गिरफ्तार कर विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर न्यायालय में पेश किया.

दरअसल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं करवा रहा है, लेकिन परीक्षा को लेकर जमकर धांधली की जा रही है. पुलिस और जिला प्रशासन को देशबंधु इंटर कॉलेज में एनआईओएस की परीक्षा में धांधली करने की शिकायत मिली थी. जिस पर कार्रवाई करते हुए गुरुवार देर रात को एसडीएम, शिक्षा विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने गदरपुर क्षेत्र में एक घर में छापेमारी की.

ये भी पढ़ेंःखराब रिजल्ट देने वाले शिक्षकों पर गिरेगी गाज, शिक्षा विभाग उठाएगा बड़ा कदम

इस दौरान 11 छात्र परीक्षा देते दबोचे गए. छात्र यहां पर 12वीं की अकाउंट और बायोलॉजी की परीक्षाएं दे रहे थे. जानकारी के मुताबिक परीक्षा केंद्र में उत्तर पुस्तिका जमा करने के बाद अवैध तरीके से अन्य जगह पर छात्रों को नकल करवाई जा रही थी. जिसमें सभी छात्र-छात्राएं देशबंधु इंटर कॉलेज के ही थे. छापेमारी में भारी मात्रा में फर्जी अंक तालिका समेत अन्य सामान बरामद हुआ है.

गदरपुर में नकल माफिया का भंडाफोड़.

नकल करने वालों में महेशपुर निवासी सौरभ कुमार, सुमित गुप्ता, सूरज कुमार, अंकित गौतम, देवाशीष पांडेय, नीरज कुमार, सागर मंडल शामिल हैं. जबकि, पकड़े गए एक नाबालिग समेत चार छात्राओं को बाल न्यायालय में पेश कर परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंःधनोल्टीः पूर्वजों की स्मृति में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित, पांच सालों से कर रहे प्रोत्साहित

वहीं, थानाध्यक्ष दिनेश फर्त्याल ने बताया कि मौके पर अंक तालिका, प्रिंटर, लैपटॉप, उत्तर पुस्तिका, प्रश्न पत्र और कई मुहरें बरामद हुई हैं. मामले में देशबंधु स्कूल के प्रबंधक ओमियो बिस्वास, प्रधानाचार्य सपना बिस्वास और प्रबंधन कमेटी के खिलाफ जालसाजी व धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई है.

Last Updated : Nov 1, 2019, 11:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details