उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड बोर्ड: नकलविहीन व पारदर्शी परीक्षा कराने के लिए शिक्षा विभाग ने कसी कमर

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 2018-19 की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से प्रारंभ होने जा रही है, जो 26 मार्च तक चलेगी. इंटरमीडिएट का पहला पेपर हिंदी का 1 मार्च को होगा. वहीं हाई स्कूल की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी,

By

Published : Feb 7, 2019, 9:26 PM IST

uttarakhand board exam

रामनगर: एक मार्च से उत्तराखंड बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होने जा रही है. शिक्षा विभाग जोर शोर से परीक्षा की तैयारी में जुटा है. बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन व पारदर्शी बनाने के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद मुख्यालय में 8 फरवरी को एक बैठक का आयोजन किया जाएगा. बैठक में परीक्षा के दौरान कड़ी निगरानी रखने को लेकर रणनीति बनाई जाएगी.

पढ़ें-सामूहिक अवकाश पर गए कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है कटौती, सरकार कर रही मंथन

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 2018-19 की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से प्रारंभ होने जा रही है, जो 26 मार्च तक चलेगी. इंटरमीडिएट का पहला पेपर हिंदी का 1 मार्च को होगा. वहीं हाई स्कूल की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी, जो 25 मार्च तक चलेगी. बोर्ड परीक्षा प्रातः 10 बजे से 1 बजे तक संचालित की जायेगी. हाई स्कूल और इंटर की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 1 फ़रवरी से प्रारम्भ हो चुकी हैं जो कि 24 फ़रवरी तक संचालित की जायेगी.

पढ़ें-गौला में थम नहीं रहा अवैध खनन, वन विभाग ने दो ट्रक पकड़े

प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में कुल 2 लाख 74 हज़ार 817 परीक्षार्थी भाग लेंगे. जिसमें से हाई स्कूल में 1 लाख 49 हज़ार 950 और इंटरमीडिएट में 1 लाख 24 हज़ार 867 छात्र और छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे. बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार प्रदेशभर में कुल 1313 परीक्षा केंद्र बनाए गए है. जिसमें 213 संवेदनशील और 27 अतिसंवेदशील है.

शुक्रवार को होने वाली बैठक में बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन व पारदर्शी बनाने के लिए बैठक की जाएगी. बैठक में उड़न दस्ते और सचल दस्तों को लेकर चर्चा की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details