उत्तराखंड

uttarakhand

ई-फिटनेस ऐप लॉन्च करने वाला ये बना देश का पहला जिला, विभागीय कार्यों में आएगी पारदर्शिता

By

Published : Dec 5, 2019, 10:14 PM IST

Updated : Dec 5, 2019, 11:47 PM IST

ई-फिटनेस ऐप लॉन्च करने वाला उधम सिंह नगर देश का पहला जिला बन गया है. जो अब ऑन लाइन वाहनों की फिटनेस देने का काम करेगा. इसका उद्देश्य विभागीय कार्यों में में पारदर्शिता लाना है.

e-fitness
ई-फिटनेस ऐप लांच करके पहला जिला बना उधम सिंह नगर.

रुद्रपुर: संभागीय परिवहन विभाग ने कार्यालयों में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए ई-फिटनेस नाम की एक ऐप लॉन्च की गई है. जिसका उद्देश्य वाहनों की फिटनेस को लेकर मिलने वाली शिकायतों और सिस्टम में पारदर्शिता लाना है. वहीं, उधम सिंह नगर इस ऐप को लॉन्च करने वाला देश का पहला जिला बन गया है.

गुरुवार को संभागीय परिवहन विभाग ने वाहनों की फिटनेस के लिए ई-फिटनेस ऐप लॉन्च किया है. इस बारे में जिलाधिकारी नीरज खैरवाल ने बताया कि संभागीय परिवहन विभाग द्वारा इस ऐप के जरिये अब वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट दी जाएगा. इसकी खास बात ये है कि अब वाहनों की फिटनेस सर्टिफिकेट चिन्हित स्थान से ही मिलेगा. इस कारण फिटनेस के दौरान होने वाली गड़बड़ियों को भी रोका जा सकेगा. साथ ही विभाग में पारदर्शिता भी आएगी.

ई-फिटनेस ऐप को किया लॉन्च.

उन्होंने बताया कि ये ऐप चिह्नित स्थान से ही काम करेगा और वाहन की मौजूदा तस्वीरों को ही ऐप में अपलोड करेगा, इसके बाद ही वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट मिल पाएगा. अगर वाहन से छेड़छाड़ की गई है या फिर एक्स्ट्रा बॉडी लगायी गई है तो ऐप फिटनेस को रिजेक्ट कर देगा. इस ऐप के जरिए सड़कों में होने वाले हादसों पर भी नकेल कसी जा सकेगी.

ये भी पढ़ें:शीतकालीन सत्र: पहले दिन विधायकों ने सदन में निकाले 'प्याज के आंसू', असल मुद्दे रहे गायब

वहीं, कुमाऊं जोन के आरटीओ ने बताया कि इस ऐप के लॉन्चिंग के बाद विभाग में पारदर्शिता आएगी. साथ ही सड़क हादसों में भी लगाम लगेगी. उधम सिंह नगर जिले में इस ऐप को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा है. अगर सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो इस प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा.

Last Updated : Dec 5, 2019, 11:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details