उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

एक महीने में 17 थानों में हुए 205 ई- चालान, 350 सीसीटीवी कैमरे भी दे रहे साथ

उधम सिंह नगर जिले में ई-चालान की व्यवस्था को एक महीना हो गया है. जिसमें जिला पुलिस द्वारा 17 थानों से लगभग 250 ई-चालान किये गए हैं. इस व्यवस्था को अब पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी की जा रही है.

By

Published : Jul 14, 2019, 5:39 PM IST

350 सीसीटीवी कैमरे की मदद से हो रहा चालान.

रुद्रपुर:उत्तराखंड में पहली बार उधम सिंह नगर जिले में ई-चालान की व्यवस्था लागू की गई है. यह व्यवस्था बीती 10 जून को शुरू की गई थी. जिसे लागू हुए अब एक माह से भी अधिक का समय हो चुका है. इस एक महीने के भीतर जिलेभर के 17 थानों से लगभग 250 ई-चालान किये गए हैं. जिसके बाद अब इसे पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी चल रही है.

350 सीसीटीवी कैमरे की मदद से हो रहा चालान.

ऐसे होता है ई-चालान
ई-चालान में 17 कोतवाली क्षेत्रों में लगभग 350 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जा रही है. जिसके बाद जिले के सभी थानों से रिपोर्ट बना कर जिला मुख्यालय रुद्रपुर भेजा जा रहा है. जहां वाहन से सम्बंधित नम्बर को एप में अपलोड किया जाता है. इसके बाद एप में वाहन संख्या डालते ही वाहन मालिक के मोबाइल नम्बर पर चालान संबंधी मैसेज फॉरवर्ड हो जाता है. जिसके बाद वाहन मालिक पास के ही सीओ दफ्तर में जाकर चालान का भुगतान कर सकता है.

पढ़ें-देवप्रयाग शराब फैक्ट्री पर सियासत तेज, पूर्व शिक्षा मंत्री ने किया सरकार का बचाव

वहीं अगर 15 दिनों तक चालान का भुगतान नहीं किया जाता है तो वाहन चालक के मोबाइल पर दोबारा रिमाइंड भेजा जाता है. इसके बाद भी चालान जमा ना करवाने पर आगे की कार्रवाई की जाती है.

पूरे प्रदेश में लागू करवाने की तैयारी
एसएसपी बरिंदर जीत सिंह ने बताया कि उधम सिंह नगर पुलिस इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस्तेमाल कर रही है. एक माह में 250 चालान किये गए हैं. उन्होंने बताया कि इसे पूरे प्रदेश में लागू करवाने के लिए डारेक्टर ट्रैफिक से पत्राचार किया गया है. जिसके लिए वे जल्द ही जिले का दौरा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details