उत्तराखंड

uttarakhand

दहेज की बली चढ़ी विवाहिता: पीड़िता ने जहरीला पदार्थ खाकर की आत्महत्या

By

Published : Jun 25, 2021, 7:24 PM IST

जिस महिला ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या की है, उसका पिछले डेढ साल से फैमली कोर्ट में दहेज उत्पीड़न का मामला चल रहा था, जिसको वापस लेने के उसका पति लगातार दबाव बना रहा था.

Dowry
Dowry

काशीपुर: उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में विवाहिता ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली है. विवाहिता बीते काफी समय से मायके में ही रह रही थी. आरोप है कि ससुराल वाले उस पर दहेज का मुकदमा वापस लेने के दबाव बना रहे थे, जिससे तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली.

मृतका के पिता जोगा सिंह ने बताया कि उनकी बेटी रश्मि (29) की शादी 20 फरवरी 2018 को नादेही गांव निवासी राजीव के हुई थी. शादी के कुछ दिनों बाद ही ससुरालियों ने उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया था. हालांकि कुछ रिश्तेदारों ने बीच में आकर समझौता कर दिया था. लेकिन कुछ समय बाद फिर से ससुरालियों ने उसका उत्पीड़न करना शुरू कर दिया. आखिर में रश्मि ने तंग आकर महिला हेल्पलाइन में शिकायत की.

पढ़ें-काशीपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में मिला फूल विक्रेता का शव

जोगा सिंह के मुताबिक पिछले करीब डेढ साल से दहेज उत्पीड़न का यह मामला फैमिली कोर्ट चला रहा है. जोगा सिंह का आरोप है कि मुकदमा वापस लेने के लिए राजीव लगातार उस पर दबाव बना रहा था. आए दिन राजीव उसे इसके लिए परेशान करता रहता था. बीते दिन भी जब रश्मि कोचिग जा रही थी तो राजीव ने उसके साथ गाली-गलौजी की और दहेज का मुकदमा वापस लेने के लिए कहा. मुकदमा नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी भी दी.

जोगा सिंह के अनुसार कोचिग से आने के बाद रश्मि गुमसुम रही और शुक्रवार सुबह को जहरीला पदार्थ खा लिया. इसके बाद परिजन उसे हॉस्पिटल लेकर गए, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. परिजनों की तरफ से इस मामले में पुलिस को अभीतक कोई तहरीर नहीं दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details