उत्तराखंड

uttarakhand

Protest of divyang: रोडवेज बसों में किराया लिए जाने से दिव्यांग नाराज, काशीपुर तहसील में किया प्रदर्शन

By

Published : Feb 1, 2023, 2:17 PM IST

रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सुविधा नहीं मिलने, पेंशन बढ़ाने सहित अन्य मांगों को लेकर दिव्यांगों ने काशीपुर तहसील में प्रदर्शन किया. इस दौरान दिव्यांगों ने अपनी मांगों को लेकर सीएम धामी के नाम से एक ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा.

Etv Bharat
Etv Bharat

काशीपुर: अपनी मांगों को लेकर उत्तराखंड मूक बधिर विकलांग कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. एमए राहुल के नेतृत्व में दिव्यांगों ने काशीपुर में दिव्यांगों ने तहसील परिसर में विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान दिव्यांगों ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा, जिसमें मुख्य रूप से उत्तराखंड रोडवेज बसों में दिव्यांगों को निशुल्क यात्रा के आदेश के बावजूद भी बसों के परिचालकों द्वारा किराया लिए जाने की बात कही गई.

काशीपुर तहसील में प्रदर्शन के दौरान दिव्यांगों ने तहसीलदार यूसुफ अली को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा. विकलांग कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष डॉ एमए राहुल ने कहा रोडवेज बसों में दिव्यांगों से शासनादेश के बावजूद भी किराया वसूला जाता है. नियमावली में जो व्यक्ति पूर्ण से अंधा या अपदृष्टि, मूक बधिर, अपाहित या फिर पैरालाइज्ड हो उसके साथ एक व्यक्ति फ्री यात्रा का लाभ उठा सकता है. जबकि ऐसा नहीं होता है. उससे विकलांग प्रमाण पत्र मांगा जाता है. विकलांग प्रमाण पत्र मांगने के बावजूद भी उससे किराया वसूला जाता है.
ये भी पढ़ें:Rash Driving in Dehradun: 'धूम' स्टाइल में दौड़ा रहे थे कार, रैश ड्राइविंग में 8 युवक-युवतियां गिरफ्तार

डॉ एमए राहुल ने दिव्यांगों की पेंशन ₹1500 से बढ़ाकर ₹3000 करने की मांग की. उन्होंने कहा कि मूक बधिरों का विभाग भी अलग होना चाहिए. दिव्यांगों को पेंशन कई महीनों से नहीं मिल पा रही है. दिव्यांगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मजबूर होकर आज तहसील में दिव्यांगों ने प्रदर्शन किया. दिव्यांगों की पेंशन जल्दी खाते में आये. जल्द ही समाज कल्याण अधिकारी की नियुक्ति तहसील में भी होनी चाहिए. जिससे दिव्यांगों को भटकना न पड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details