उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर: उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

By

Published : Mar 6, 2021, 2:16 PM IST

काशीपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व एबीडी प्रोजेक्ट के तहत उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

Debate competition organized
वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

काशीपुर:राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व एबीडी प्रोजेक्ट के तहत उदयराज हिन्दू इंटर कॉलेज में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रधानाचार्य बृजेश कुमार गुप्ता समेत शिक्षकों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर किया.

पढ़ें:चमोली आपदा में क्षतिग्रस्त ऋषिगंगा बेली ब्रिज पर आवाजाही शुरू, सेना के वाहनों को अनोखी सलामी

शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व एबीडी प्रोजेक्ट के तहत आयोजित प्रतियोगिता में एनीमिया, थैलेसीमिया व रक्तदान विषयों पर छात्रों ने व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए कहा कि शरीर में रक्त की कमी पोषक तत्वों के अभाव में होती है. हमारे दैनिक जीवन के आहार में फास्ट फूड और जंक फूड्स ने अपनी जड़ें जमा ली हैं. इसका दुष्प्रभाव हमारे लीवर और किडनी पर पड़ता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की पूर्ति और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ थैलेसीमिया जैसी आनुवांशिक बीमारी की रोकथाम के लिए लिए हमें लौहयुक्त (आयरन) भोज्य पदार्थों जैसे हरे पत्तेदार सब्जियों, फलों को दैनिक आहार में अधिक बढ़ावा देने की जरूरत है. साथ ही रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details