उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 2, 2020, 2:17 PM IST

ETV Bharat / state

किसानों का सुरक्षा कवच बनेगा 'दामिनी ऐप', 30 मिनट पहले देगा बिजली गिरने की जानकारी

आकाशीय बिजली गिरने के लिहाज से उत्तराखंड काफी संवेदनशील राज्य है. ऐसे में भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे ने एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. जो किसानों को 40 किलोमीटर के दायरे में बिजली की गिरने की सूचना करीब 30 मिनट पहले दे देगा.

Damini Mobile App news
रुद्रपुर लेटेस्ट न्यूज

रुद्रपुर: भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे ने एक ऐसा मोबाइल ऐप विकसित किया है, जो किसानों को आकाशीय बिजली गिरने की सटीक जानकारी देगा. इस ऐप का नाम दामिनी रखा गया है. इस ऐप को किसान प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

पंतनगर कृषि विश्विद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि भारत सरकार के पृथ्वी मंत्रालय के अधीन भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे ने 'दामिनी ऐप' विकसित किया है. ऐप के माध्यम से बिजली गिरने की सटीक पूर्वानुमान लगाया जा सकता है. इस नेटवर्क के आधार पर ही दामिनी ऐप को विकसित किया गया है, जो 40 किलोमीटर की परिधि में आकाशीय बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी आपके मोबाइल पर 30 मिनट पहले दे सकेगा.

किसानों का सुरक्षा कवच बनेगा 'दामिनी एप'.

'दामिनी ऐप' बिजली की गड़गड़ाहट के साथ बज्रपात होने की भी जानकारी देगा. इसके साथ ही ऐप में बिजली गिरने के दौरान बचाव व सुरक्षा के उपाय सहित प्राथमिक उपचार की जानकारी भी दी गई है. डॉ. आरके सिंह ने दामिनी ऐप डाउनलोड करने की जानकारी देते हुए बताया कि 'दामिनी ऐप' प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

पढ़ें- बॉलीवुड सिंगर जुबिन नौटियाल ने जरूरतमंदों को बांटा राशन, कहा- खींच लाती है पहाड़ की खुशबू

उन्होंने बताया कि ऐप डाउनलोड करने के बाद किसानों को इसमें पंजीकरण करना होगा, जिसमें उन्हें अपना नाम व लोकेशन की जानकारी उपलब्ध करानी होगी. आकाशीय बिजली गिरने के दौरान लोकेशन के 40 किलोमीटर के दायरे में होने वाली घटना की जानकारी मैसेज के साथ देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details