उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरायणी पर्व पर आयोजित हुआ खास कार्यक्रम, लोक कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति

By

Published : Jan 13, 2020, 7:47 PM IST

संस्कृति और धरोहर को बचाए रखने के लिए गदरपुर में उत्तरायणी पर्व मनाया जाता है. इस पर्व पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

cultural-evening
दिनेशपुर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

गदरपुर: उत्तरायणी पर्व के मौके पर पर्वतीय जन मंगल सेवा समिति ने गदरपुर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में उत्तराखंड संस्कृति पर आधारित कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. कार्यक्रम को देखने के लिए यहां भारी जनसैलाब उमड़ा.

दिनेशपुर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

बता दें कि उत्तराखंड की संस्कृति और धरोहर को बचाए रखने के लिए गदरपुर में उत्तरायणी पर्व मनाया जाता है. इसमें कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. जिसमें उत्तराखंड के प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुति देते हैं. इस तरह के आयोजनों के जरिए पर्वतीय जन मंगल सेवा समिति पर्वतीय सांस्कृति को धरातल पर लाने की कोशिश कर रही है.

पढ़ें-सीएम पद पाने के लिए कभी किसी की मदद नहीं ली: त्रिवेंद्र

पर्वतीय जन मंगल सेवा समिति के अध्यक्ष खरक सिंह कार्की ने कहा कि आजकल हर जगह हर जाति हर धर्म के लोग अपनी सांस्कृतिक धरोहर बचाने के लिए काम कर रहे हैं. उसी परिपेक्ष में गदरपुर के दिनेशपुर में पर्वतीय जन मंगल सेवा समिति भी काम कर रही है.

पढ़ें-कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिये धरती पर स्वयं उतरे 'यमराज'

इस दौरान चंदन सिंह नयाल ने कहा उत्तराखंड में कुमाऊंनी और गढ़वाली संस्कृति धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही है. उन्होंने कहा जो लोग पहाड़ों से पलायन कर चुके हैं उनके लिए विशेष तौर पर उत्तरायणी पर्व के समय इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाये जाते हैं. जिसमें बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details