उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बेजुबानों को भूख से बचाने के लिए गौरक्षक दल आया सामने

लॉकडाउन के दौरान बेजुबान जानवरों को भूख और प्यास से बचाने के लिए गौरक्षक दल सामने आया है. गौरक्षा दल रुद्रपुर और उसके आसपास के क्षेत्र में कई कुंतल चारा, भूसा और दाना जानवरों को खिला चुका है.

By

Published : Apr 19, 2020, 5:30 PM IST

rudrapur
गौरक्षक दल

रुद्रपुर : लॉकडाउन के दौरान जहां एक ओर समाज सेवी लोगों की मदद को आगे आये है, तो वहीं अब बेजुबान जानवरों की भूख प्यास मिटाने के लिए गौरक्षक दल आगे आया है. गौरक्षा दल 25 मार्च से शहर व उसके आसपास के क्षेत्रों में आवारा जानवरों को भूख और प्यास मिटा रहा है.

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी किया गया है. ऐसे में सभी लोग घरों में बैठे हुए हैं. रोज कमाने खाने वालों के लिए सरकार राशन मुहैया करवा रही है, लेकिन शहर में बेजुबान जानवरों पर भी लॉकडाउन का असर देखने को मिल रहा है. अब ऐसे बेजुबानों के लिए गौरक्षा दल सामने आया है. शहर के आवारा पशुओं के लिए गौरक्षा दल पिछले कई सप्ताह से हरा चारा मुहैया करा रहा है.

जानवरों को खिला रहे चारा.

पढ़ें:मसूरी में 7 लोगों को किया गया होम क्वॉरेंटाइन, दूसरे राज्य का दौरा कर लौटे थे घर

गौरक्षा दल की टीम सुबह से ही रुद्रपुर के आसपास घूमने वाले जानवरों के लिए पानी और हरे चारे की व्यवस्था कर रहा है. आलम ये है कि अब जानवर चारे से भरी गाड़ी के पास खिंचे चले आते हैं. साथ ही बड़े चाव के साथ हरा चारा खाते हैं. गौरक्षा दल की टीम अब तक कई कुंतल हरा चारा व भूसा आवारा पशुओं को खिला चुकी है.

पढ़ें:कोरोना को हराना हैः रामनगर के इन युवाओं से FB पर फोटो पोस्ट करने वालों को लेनी चाहिए सीख

गौरक्षा दल के अध्यक्ष विराट कुमार ने कहा कि 25 मार्च से बेजुबान जानवरों को चारा, दाना, भूसा और पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. कुछ दिनों से जिला प्रशासन ने चारा और भूसा उपलब्ध कराया कराया है. यही नहीं अगर किसी पशु को चोट लग जाती है तो उनका इलाज भी कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details