उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 5, 2021, 4:42 PM IST

ETV Bharat / state

शादी का झांसा का देकर 4 साल तक किया युवती के साथ दुष्कर्म, अब दर्ज हुआ मुकदमा

शादी का झांसा देकर चार सालों से युवती की अस्मत लूट रहे आरोपी के खिलाफ पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज कर लिया है. इसके पहले पीड़ित थाने से लेकर एसएसपी तक गुहार लगा चुकी थी, लेकिन उसकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई.

rudrapur
rudrapur

रुद्रपुर: शादी का झांसा देकर युवती के साथ दुष्कर्म करने के मामले में पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर आरोपी के खिलाफ ट्रांज़िट कैंप थाने में मुकदमा दर्ज किया. आरोप है कि युवक कई सालों से शादी का झांसा देकर युवती के साथ दुष्कर्म कर रहा था, लेकिन जब युवती ने शादी के लिए कहा तो युवक मुकर गया.

युवती ने अपनी तहरीर में पुलिस को बताया कि चार साल पहले उनकी मुकालात अमर से हुई थी. धीरे-धीरे ये मुलाकात प्यार में बदल गई और बात शादी तक पहुंच गई थी. दोनों के परिजनों ने आपस में बैठकर रिश्ते की बात कर ली थी. अमर के परिजनों ने लड़की वालों से कहा था कि अमर की बड़ी बहन है. बहन की शादी के बाद वो अमर की शादी कर देंगे. इसके बाद दोनों परिवारों का एक-दूसरे के घर आना जाना हो गया.

पढ़ें-गर्भवती बहन सहित 5 लोगों के हत्यारे हरमीत को फांसी की सजा, एक लाख जुर्माना भी लगा

इसके बाद अमर एक दिन पीड़िता के घर आया और कहा कि अब तो उनकी शादी होने वाली है. इसीलिए वे अब शारीरिक संबंध बना सकते हैं. लेकिन लड़की इसके लिए तैयार नहीं हुई. इसके बाद अमर ने जबरदस्ती उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए.

पीड़िता का आरोप है कि इसके बाद अमर ने कई बार उसके घर आकर उसकी मर्जी के खिलाफ शरीरिक संबंध बनाए. पीड़िता जब उसका विरोध करती तो वे शादी करने की बात कहता था. पीड़िता को विश्वास दिलाने के लिए आरोपी ने 12 मार्च 2021 को नोटरी वकील के समक्ष 50 /- रू० के स्टाम्प पेपर पर अनुबन्ध पत्र तैयार करवाकर विवाह हो जाने और दोनों द्वारा वैवाहिक रिश्ता हर प्रकार से निभाने का बचन दिया था.

इसके बाद अमर ने कई बार पीड़िता के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाए. इसी साल अप्रैल में अमर की बहन की भी शादी हो गई. इसके बाद पीड़िता ने अमर से शादी के लिए कहा, लेकिन आरोपी ने शादी करने से साफ इंकार कर दिया. आरोपी ने दहेज की मांग रख दी.

पढ़ें-अल्मोड़ा जेल से गैंग ऑपरेट कर रहा था कलीम, वारदात से पहले 4 शूटर हरिद्वार से अरेस्ट

पीड़िता ने मुताबिक आरोपी ने शर्त रखी कि यदि वो दहेज में दो लाख रुपए नकद और बाइक लाएगी तो वो उससे शादी करेगा. 31 मई 2021 को अमर ने मोबाइल फोन पर पीड़िता को जान से मार देने की धमकी दी. साथ ही गाली-गलौज करते हुए पीड़िता को अपनाने से भी इंकार कर दिया है.

पीड़िता ने मुताबिक उसके माता-पिता और अन्य परिजनों ने अमर और उसकी मां को काफी समझाने का प्रयास किया है, लेकिन वो नहीं माने. इसके बाद मजबूर होकर 3 जून 2021 को पीड़िता अमर के घर भी गई और उसकी मां को काफी समझाया, साथ ही वो नोटरी का अनुबन्ध भी दिखाया, लेकिन अमर की मां ने उसे घर से निकाल दिया.

आखिर में पीड़िता ने 15 जुलाई 21 को थाना ट्रांज़िट कैम्प और 19 जुलाई 21 को एसएसपी को लिखित रूप से शिकायत की, लेकिन किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिसके बाद पीड़िता ने कोर्ट की शरण ली. अब कोर्ट के आदेश पर ट्रांज़िट कैम्प पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सीओ सिटी अमित कुमार ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर युवक के खिलाफ दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज किया है. मामले की जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details