उत्तराखंड

uttarakhand

सरकारी जमीन को अपनी बताकर व्यवसायियों ने ले लिया लाखों का मुआवजा, जांच में पता चली सच्चाई

By

Published : Aug 21, 2019, 7:45 PM IST

राजमार्ग बनते वक्त दो व्यवसायियों ने चालाकी दिखाते हुए पट्टे की जमीन पर सरकार से मोटा मुआवजा ले लिया था. मामले की जांच रूद्रपुर तहसील से कराई गई थी. जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ.

नोटिस पाने के बाद व्यवसायियों ने धोखे से लि गई मुआवजे की रकम लौटाई.

उधम सिंह नगर:जिले के दानपुर क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण में फर्जी तरीके से मुआवजा लेने का मामला सामने आया है. जहां दो व्यवसायियों ने चालाकी से राष्ट्रीय राजमार्ग-74 के अधिग्रहण में मुआवजा ले लिया. बाद में मामले की जांच में सारी सच्चाई सामने आ गई, जिसके बाद दोनों ने मुआवजे की रकम वापस कर दी.

वर्ष 2011-12 में हल्द्वानी के दोनो व्यवसायियों द्वारा लगभग 10 बीघा जमीन दानपुर में खरीदी गई थी, जिसे वर्ग 1 क श्रेणी में दर्ज किया गया था, उक्त जमीन का कुछ हिस्सा एनएच 74 में आ रहा था. जिसके मुआवजे के रूप में दोनों व्यवसायियों को 8 लाख 12 हजार 790 रुपये का भुगतान कर दिया था.

नोटिस पाने के बाद व्यवसायियों ने धोखे से लि गई मुआवजे की रकम लौटाई.

यह भी पढ़ें-जीरो टॉलरेंसः यहां ईमानदारी के बदले मिलती है सजा, 9 महीने से नहीं दिया जा रहा वेतन

मामले की जांच रूद्रपुर तहसील से कराई गई थी. जिसके बाद मामले का खुलासा हुआ. उक्त भूमि जांच के दौरान पट्टे की पाई गई. मामले में दोनों व्यवसायियों को मुआवजे की रकम लौटने के लिए नोटिस जारी किया गया था. नोटिस पाने के बाद सरकारी जमीन पर मुआवजा लेने वाले दोनों व्यवसायियों ने मुआवजे की धनराशि एसएलओ दफ्तर को चेक के माध्यम से लौटा दी है .

वहीं, एसएलओ नरेश चन्द्र दुर्गापाल ने बताया कि मामले में पूर्व में शिकायत मिली थी कि उक्त भूमि सरकारी है. जांच करने पर तथ्य सामने आए थे. मामले में दोनों लोगों को नोटिस जारी किया गया था. दोनों ने 8 लाख से अधिक की रकम लौटा दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details