उत्तराखंड

uttarakhand

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी केसर नेगी का निधन, सुभाष चंद्र बोस की फौज में थे इंटेलिजेंस अफसर

By

Published : Mar 13, 2020, 3:19 PM IST

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी केसर सिंह नेगी का शुक्रवार सुबह निधन हो गया. वह 98 वर्ष के थे. स्वर्गीय नेगी स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में इंटेलिजेंस अफसर के पद पर तैनात रहे थे.

kashipur
नही रहे आजाद हिंद फौज के सिपाही केसर सिंह नेगी

काशीपुर: कुंडेश्वरी क्षेत्र में शुक्रवार सुबह उस वक्त शोक की लहर दौड़ गई, जब क्षेत्र के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी केसर सिंह नेगी का निधन हो गया. वे 98 वर्ष के थे. स्वर्गीय नेगी स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में इंटेलिजेंस अफसर के पद पर तैनात रहे थे. उनके निधन की सूचना पर कुंडेश्वरी स्थित उनके निवास पर शोक व्यक्त करने वालों का जमावड़ा लगा गया.

बता दें कि कुंडेश्वरी निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी केसर सिंह नेगी का जन्म चमोली जिले के ग्राम रमचौड़ा में वर्ष 1922 में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा द्वाराहाट के मिशन इंटर कॉलेज में हुई. इस दौरान सेना के प्रति गहरे जुड़ाव के चलते वह 18 वर्ष की आयु में ही वे सेकेंड गढ़वाल राइफल्स से जुड़ गए. इस दौरान देश में चल रहे स्वतंत्रता आंदोलन के चलते वे सुभाष चंद्र बोस की सेना आजाद हिंद फौज का हिस्सा बन गए. उन्हें नेता जी की फौज में इंटेलिजेंस अफसर के पद पर तैनाती मिली. स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में भाग लेने के दौरान उन्हें काफी समय वर्मा की जेलों में भी काटना पड़ा था.

ये भी पढ़ें:चार झोपड़ियां जलकर खाक, भाग कर लोगों ने बचाई जान

उनके दामाद आरपीएस रावत ने बताया कि स्व. नेगी वर्ष 1950 में कुंडेश्वरी आकर बस गए. इसके उपरांत वे आरएसी व एसएसबी में भी तैनात रहे, साथ ही जिला पंचायत सदस्य पौड़ी भी चुने गए. स्व नेगी के तीन पुत्र व एक पुत्री है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details