उत्तराखंड

uttarakhand

107वें अखिल भारतीय किसान मेले का तीन मार्च से होगा आगाज, नेपाल और भारत के किसान होंगे शामिल

By

Published : Feb 29, 2020, 10:18 AM IST

रुद्रपुर में पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय में 107वें अखिल भारतीय किसान मेला का आयोजन होने वाला है. इस मेले में देश विदेश के किसानों को वैज्ञानिक गुर सिखाए जाएंगे.

rudarpur
107वें अखिल भारतीय किसान मेला का आयोजन

रुद्रपुर: कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर में तीन मार्च से 107वां अखिल भारतीय किसान मेला का आयोजन होने वाला है. विगत सालों की तरह इस साल भी मेले में हजारों किसानों के पहुंचने की संभावना लग रही है. मेले में देश के किसानों के साथ ही पड़ोसी मुल्क नेपाल के भी किसान शिरकत करने वाले हैं. साथ ही मेले में किसानों को टेक्नोलॉजी के साथ-साथ वैज्ञानिक खेती करने के गुर भी सिखाए जाएंगे.

107वें अखिल भारतीय किसान मेला का आयोजन

उधम सिंह नगर के पंतनगर में 107वां अखिल भारतीय किसान मेला तीन मार्च से शुरू होने वाला है. इसके लिए पन्तनगर कृषि विश्वविद्यालय तैयारियों में जुट गया है. तीन मार्च से शुरू होने वाले किसान मेले को लेकर जहां एक ओर विश्वविद्यालय तैयारियों में जुटा है, वहीं कुलपति ने सभी कालेज के डीन, प्रोफेसर और कर्मचारियों के साथ बैठक की है. दरअसल, कृषि विश्वविद्यालय हर साल रवि और खरीफ की फसल को लगाने से पहले किसान मेले का आयोजन करता है, जिससे किसानों को बेहतर बीज, टेक्नोलॉजी और खेती को बेहतर ढंग से करने की विधियों के बारे में बताया गया.

ये भी पढ़ें:ऋषिकेश: विधानसभा अध्यक्ष ने कुंभ निधि से संचालित विकास कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

इस साल खरीफ की फसल बोने से पहले कृषि विश्वविद्यालय तीन मार्च से छह मार्च तक किसान मेले का आयोजन करने जा रहा है, इस मेले में पड़ोसी देश नेपाल सहित भारत के कई राज्यों के हजारों किसान शिरकत करने वाले हैं.

पंतनगर के कृषि विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार डॉ. अनिल शर्मा ने बताया कि तीन मार्च को अल्मोड़ा के किसान हीरा सिंह बिष्ट द्वारा मेले का शुभारंभ किया जाएगा. मेले में किसानों के लिए उत्तम बीज के साथ साथ आधुनिक खेती करने के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. तीन दिनों तक चलने के बाद इस मेले का समापन छह मार्च को किया जाएगा. साथ ही इस मेले में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य प्रतिभाग कर सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details