उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर में लगेगी सीसीटीवी कैमरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, अजय भट्ट और चंदन रामदास ने किया शिलान्यास

By

Published : Oct 30, 2022, 7:18 PM IST

Updated : Oct 30, 2022, 8:09 PM IST

काशीपुर में सीसीटीवी कैमरा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और उत्तराखंड परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने शिलान्यास किया. यह यूनिट करीब 9 एकड़ भूमि में बनने जा रही है. इस यूनिट के लगने से क्षेत्र के करीब दो हजार लोगों को स्थायी और 20 हजार लोगों को अस्थायी रूप से रोजगार मिलेगा.

CCTV Camera Manufacturing Unit in Kashipur
काशीपुर में लगेगा सीसीटीवी कैमरा मेन्यूफैक्चरिंग यूनिट

काशीपुर: केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट (Union Minister of State for Defense Ajay Bhatt) और उत्तराखंड परिवहन मंत्री चंदन रामदास (Uttarakhand Transport Minister Chandan Ramdas) ने काशीपुर पहुंचे. जहां उन्होंने संयुक्त रूप से सिडकुल की समृद्धि ऑटोमोबाइल प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का शिलान्यास (Foundation stone of cctv camera manufacturing unit laid) किया. इससे पूर्व कुंडेश्वरी में स्थित अनुष्का गार्डन में केंद्रीय मंत्री और उत्तराखंड मंत्री ने जनसभा के माध्यम से कार्यकर्ताओं से मुलाकात की.

बता दें कि काशीपुर में यह यूनिट करीब 9 एकड़ भूमि में बनने जा रही है. जिसमें सीसीटीवी कैमरा मैन्युफैक्चरिंग होगा. इस यूनिट में सीसीटीवी कैमरे का पूरा इंटीग्रेटेड किया जायेगा. जिसमें पूरी बैकवर्ड इंटीग्रेशन, मोल्डिंग, डाई कास्टिंग, शीट मेटल पाउडर, कोटिंग सारे कार्य किये जायेगें. इस यूनिट के लगने से क्षेत्र के करीब दो हजार लोगों को स्थायी और 20 हजार लोगों को अस्थायी रूप से रोजगार मिलेगा.

काशीपुर में लगेगी सीसीटीवी कैमरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट.

यह यूनिट जब 2025 में पूरी फंक्शनल होगी, तब इस यूनिट में एक लाख सीसीटीवी कैमरा प्रति माह बनाये जायेंगे. जो चाइना के बाद दुनिया का वन ऑफ द बिगेस्ट सीसीटीवी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होगा. इससे पूर्व कुंडेश्वरी में स्थित अनुष्का गार्डन में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री एवं उत्तराखंड सरकार के परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री ने कार्यकर्ताओं से जनसभा के माध्यम से मुलाकात की.
ये भी पढ़ें:अवैध निर्माण पर डीएम ने लगाई फटकार, HRDA ने 9 बड़े कॉलोनाइजर पर दर्ज कराया मुकदमा

मंत्री चंदन रामदास ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का प्रयास है कि प्रदेश में नए उद्योगों की स्थापना हो. हरिद्वार, उधमसिंह नगर और देहरादून के अलावा पर्वतीय क्षेत्रों में भी उद्योगों की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है. हमारे द्वारा पर्वतीय जिलों के लिए एक जिला दो प्रोडक्ट के माध्यम से उद्योग लगाने की कवायद की जा रही है. उत्तराखंड के लोगों को रोजगार दिलाने और यहां उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पेशल पैकेज की मांग करेंगे.

काशीपुर रोडवेज डिपो के स्थानांतरण के सवाल पर उन्होंने कहा कि यहां रोडवेज डिपो के साथ-साथ आईएसबीटी का भी निर्माण होने जा रहा है. जिसके लिए जमीन चयनित कर दी गई है. टनकपुर को सेंट्रल डिपो और काठगोदाम को आईएसबीटी बनाने जा रहे हैं. जब वह परिवहन मंत्री बने तो उत्तराखंड परिवहन निगम 300 करोड़ के घाटे में था, आज निगम घाटे से उबरकर 20 करोड़ के फायदे में है. उन्होंने कहा 2022 तक का सभी कर्मचारियों का वेतन भी दे दिया गया है. अब हम मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को भी रोजगार देने का कार्य कर रहे हैं. हम 200 सीएनजी, 200 इलेक्ट्रिक वाहन और पर्वतीय क्षेत्रों के लिए 200 छोटे वाहन ला रहे हैं.

अजय भट्ट ने कहा कि हमने कोशिश की है कि अधिक से अधिक उद्योग यहां पर आएं और यहां के लोगों को भी रोजगार मिले. इसी वजह से तरह-तरह के उद्योग उत्तराखंड में आ रहे हैं. किस तरह से इस प्रदेश का भला हो, किस तरह से प्रदेश में रोजगार आए और लोगों को किस तरह से सुविधाएं मिलें, इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. जिस तरह से हमारी सरकार काम कर रही है, उससे यह तय है कि प्रदेश में कोई सा भी चुनाव हो, उसमें भारतीय जनता पार्टी ही विजय होगी. उन्होंने हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर उन्होंने भारी बहुमत से जीत का दावा किया.

Last Updated : Oct 30, 2022, 8:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details