उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

रुद्रपुर में गुदड़ी के लाल का कमाल, इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

रुद्रपुर रम्पुरा निवासी 15 वर्षीय अभिषेक चंद्रा ने अपने टैलेंट का लोहा मनवाया है. अभिषेक ने 1 मिनट 58 सेकेंड में विश्व के नाम बोलने का रिकॉर्ड बनाया है. इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा अभिषेक को वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस के खिताब से नवाजा गया है.

By

Published : Jan 19, 2021, 3:48 PM IST

Abhishek resident of Rudrapur Rampura
Abhishek resident of Rudrapur Rampura

रुद्रपुर: उधम सिंह नगर जनपद के रुद्रपुर के रहने वाले 15 वर्षीय अभिषेक चंद्रा ने 1 मिनट 58 सेकेंड में विश्व के सभी देशों के नाम बोलकर इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है और वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस का खिताब जीता है. खिताब मिलने से अभिषेक काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. ईटीवी भारत को अभिषेक ने बताया कि वह आगे चल कर आईएएस बनना चाहते हैं और देश सेवा करना चाहते हैं.

रुद्रपुर में गुदड़ी के लाल का कमाल.

रुद्रपुर के वॉर्ड-23 रम्पुरा का रहने वाले 15 वर्षीय अभिषेक चंद्रा को विश्व के सभी देशों के नाम याद कर, उन्हें बोलने में महारत हासिल है. रिकॉर्ड बनाने के बाद अभिषेक को संस्था द्वारा प्रमाण पत्र और मेडल भी सौंपा गया है.

अभिषेक ने ईटीवी भारत के साथ अपने अनुभव साझा किए. अभिषेक ने बताया कि उनके पिता रुद्रपुर गांधी मैदान में मूंगफली बेच कर परिवार का भरण पोषण करते हैं. गरीब परिवार से होने के बावजूद भी अभिषेक हाईस्कूल की परीक्षा में 98 प्रतिशत अंकों से पास हुए हैं.

पढ़ें- देहरादून: CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया गढ़वाल कमिश्नर कार्यालय का औचक निरीक्षण

अभिषेक ने बताया कि लॉकडाउन में उन्हें भी रिकॉर्ड बनाने की ललक जगी. उन्होंने विश्व के सभी देशों के नाम याद करना शुरू किया. कुछ ही हफ़्तों में उन्हें विश्व के सभी देशों के नाम याद हो गए. जिसके बाद उन्होंने ऑन लाइन गूगल में इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड की प्रतियोगिता का फार्म भरा. इस दौरान उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए 60 से ज्यादा वीडियो को तैयार कर संस्था के वेबसाइड में अपलोड किया. जिसके बाद उनका 1 मिनट 58 सेकेंड का वीडियो का सलेक्ट हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details