उत्तराखंड

uttarakhand

गुरुनानक देव के 553वें प्रकाश पर्व धूम, प्रदेश भर में निकाली गयी प्रभात फेरी

By

Published : Nov 18, 2021, 1:33 PM IST

Updated : Nov 18, 2021, 4:10 PM IST

काशीपुर में गुरुनानक देव के 553वें प्रकाश पर्व पर प्रभात फेरी निकाली गयी, जो गाजे बाजे के साथ काली मंदिर, गंगेबाबा चौक, किला मोहल्ला, मेन बाजार, नगर निगम रोड, महाराणा प्रताप चौक से होते हुए वापस गुरुद्वारा में आकर समाप्त हुई.

553rd Prakash Utsav
काशीपुर प्रकाश उत्सव

हरिद्वार/काशीपुर/रुद्रपुर:सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी का 553वां प्रकाश उत्सव हरिद्वार, काशीपुर और रुद्रप्रयाग में धूमधाम से मनाया गया. सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व हरिद्वार के जिला कारागार में भी बड़े धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर जिला कारागार में निर्मल अखाड़े के तत्वाधान में प्रभात फेरी भी निकाली गई. यह कार्यक्रम निर्मल अखाड़े के सहयोग से जिला कारागार में बनाया जा रहा है. सबसे पहले सुबह के जेल में प्रभात फेरी निकाली गई, जिसके बाद सुखमनी साहिब का पाठ किया गया.

काशीपुर में गुरुद्वारा सिंह सभा के तत्वाधान में प्रभात फेरी भी निकाली गई. प्रभात फेरी महाराणा प्रताप चौक से शुरू होकर शहर के ही श्रीननकाना गुरुद्वारा साहिब पहुंची, जहां पर अरदास की गई. उसके बाद प्रभात फेरी गाजे बाजे के साथ काली मंदिर, गंगेबाबा चौक, किला मोहल्ला, मेन बाजार, नगर निगम रोड, महाराणा प्रताप चौक से होते हुए वापस गुरुद्वारा श्रीसिंह सभा (छोटा गुरुद्वारा) आकर समाप्त हुई.

गुरुनानक देव का 553वें प्रकाश पर्व

प्रभात फेरी में खालसा फॉउंडेशन के द्वारा सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया. इसके अलावा पंच प्यारे और गुरु दरबार आकर्षण का केंद्र रहा. प्रभात फेरी में सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों ने गुरुवाणी और शबद- कीर्तन किया. बता दें, कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर साल गुरुनानक देव का प्रकाशोत्सव मनाया जाता है.

पढ़ें- लखनऊ विवि पहुंचे CM धामी, यहीं से सीखा राजनीति का ककहरा, सुनाए चाची के पकौड़े और पप्पू ढाबे के किस्से

रुद्रपुर में भी प्रकाश उत्सव की धूम:रुद्रपुर में भी गुरुनानक जी के 553वें प्रकाश उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया गया. इस मौके पर सिख समुदाय के लोगों ने नगर कीर्तन का आयोजन किया. नानक जी की प्रतिमा की पालकी पंच प्यारों की अगवाई में शहर भर में घुमाई गयी. कल गोल मार्किट स्थित गुरुद्वारे में गुरु नानक जी की महिमा का बखान करने के लिए दिल्ली, अमृतसर, पंजाब, चंडीगढ़ से रागी जत्थेदार पहुच रहे हैं. कल सुबह से ही गुरुद्वारे में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे. गुरुद्वारा सिख सेंट्रल कमेटी रुद्रपुर के जनरल सेकेट्री प्रतपाल सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण दो साल बाद प्रकाश उत्सव को धूमधाम से मनाया जा रहा है.

Last Updated : Nov 18, 2021, 4:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details