उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पंतनगर सिडकुल में भी हो सकता है दिल्ली जैसा बड़ा हादसा, आग के मुहाने पर खड़ी कई फैक्ट्रियां

आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2014 से लेकर दिसंबर 2019 तक रुद्रपुर में 42 फैक्ट्रियों में आग लग चुकी है, लेकिन अग्निशमन विभाग ने इन से कोई सबक नहीं लिया.

By

Published : Dec 10, 2019, 3:33 PM IST

rudrapur
रुद्रपुर

रुद्रपुर:देशभर में हो रही आगजनी की घटनाओं से प्रशासन ने आजतक कोई सबक नहीं लिया है. उधम सिंह नगर में भी प्रशासन शायद कोई बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहा है. ऐसा हम नहीं बल्कि उधम सिंह नगर जिला के पंतनगर स्थित सिडकुल की स्थिति बयां कर रही है. सिडकुल में इस समय करीब 266 फैक्ट्रियां चल रही है. जिसमें से 27 फैक्ट्री ऐसी हैं, जिन्होंने अग्निशमन विभाग से कोई एनओसी नहीं ली है.

विभाग की ये स्थिति तब है जब पंतनगर सिडकुल में पहले भी कई फैक्ट्रियों में आग चुकी है. इस साल की बात करें तो अभीतक पंतनगर सिडकुल में करीब दस से ज्यादा फैक्ट्रियों में आग लग चुकी है. फिर भी संबंधित विभाग के अधिकारी नींद से जागने को तैयार नहीं हैं.

आग के मुहाने कई फैक्ट्रियां

पढ़ें-पूर्व सीएम हरीश रावत और विजय बहुगुणा की गुफ्तगू करते तस्वीर वायरल

इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन फैक्ट्रियों में कर्मचारी अपनी जान हथेली पर रखकर काम कर रहे हैं. हालांकि विभाग इन फैक्ट्रियों को नोटिस भेज चुका है, लेकिन फैक्ट्री मालिक भी इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं. शायद विभाग के साथ वो भी किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहे है.

आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2014 से लेकर दिसंबर 2019 तक रुद्रपुर में 42 फैक्ट्रियों में आग लग चुकी है.
हादसों का आंकड़ा

साल दुर्घटनाएं
2014 5
2015 8
2016 7
2017 6
2018 6
2019 10

इस बारे में फायर स्टेशन इंचार्ज पंतनगर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सिडकुल अग्निशमन केंद्र के पास छोटे-बड़े आधा दर्जन अग्निशमन वाहन हैं. इसके अलावा रेस्क्यू करने के लिए अलग से एक वाहन भी विभाग के पास है. जरुरत पड़ने पर बड़े संस्थानों से भी मदद ली जाती है. जो फैक्ट्रियां बिना एनओसी के चल रही हैं, उन्हें नोटिस भेजा गया है. यदि उन्होंने जल्द ही एनओसी नहीं ली तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी..

ABOUT THE AUTHOR

...view details