उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ धाम में फिर से बारिश और बर्फबारी, बदलता मौसम खड़ी कर रहा मुश्किलें

By

Published : May 4, 2019, 8:52 PM IST

केदारधाम में बारिश और बर्फबारी. बदलते मौसम के कारण तैयारियां पूरी करने में दिक्कतें हो रही हैं.

केदार धाम में बारिश और बर्फबारी.

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम की यात्रा तैयारियों में मौसम बाधक बन रहा है. 9 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने वाले हैं, लेकिन अभी भी केदारनाथ धाम में बारिश और बर्फबारी हो रही है. जिस वजह से धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को पूरा करने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. बारिश और बर्फबारी के बाद केदारनाथ में ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है.

केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही थीं. लेकिन, अब यात्रा की तैयारियों में मौसम बाधक बन गया है. शनिवार को केदार धाम में जमकर बर्फबारी हुई. इसके अलावा यात्रा के लिनचैली, भीमबली, छानी कैंप आदि स्थानों पर जमकर बारिश हो रही है. इससे यात्रा व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही हैं. आये दिन केदारनाथ धाम में बर्फबारी और बारिश होने से यात्रा व्यवस्थाओं को प्रशासन अमली जामा नहीं पहना पा रहा है.

केदार धाम में बारिश और बर्फबारी.

पढ़ें-उत्तरकाशी में फिर डोली धरती, फॉरेस्ट एरिया में 3.1 तीव्रता का आया भूकंप

केदारनाथ धाम में एमआई 17 हेलीपैड और मंदिर के पीछे बने वीआईपी हेलीपैड पर अभी भी 4 से 5 फीट तक बर्फ जमी है. मजदूर हेलीपैड से बर्फ हटाने के कार्य में जुटे हुए हैं. लेकिन बार-बार बर्फ पड़ रही है. इसके अलावा केदारनाथ पैदल मार्ग भी बर्फ से ढके हुए हैं, जिनको साफ करने का कार्य किया जा रहा है. केदारनाथ यात्रा शुरू होने में मात्र चार दिन का समय शेष है. बदलते मौसम के कारण तैयारियां पूरी करने में दिक्कतें हो रही हैं. अगर मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा तो पूरा समय बर्फ साफ करने में ही लग जायेगा और अन्य कार्यों को करना मुश्किल होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details