उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 2, 2023, 3:30 PM IST

ETV Bharat / state

टिहरी में भी होगा विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन, संस्कृति और पहाड़ी व्यंजन से कराया जाएगा रूबरू

मसूरी की तर्ज पर टिहरी के आगराखाल में भी विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन होगा. कार्निवाल आयोजकों ने टिहरी डीएम से सहयोग मांगा है. कार्निवाल को आगराखाल थोल महोत्सव के रूप में भी मनाया जाएगा.

tehri
टिहरी

मसूरी की तर्ज पर टिहरी में भी होगा विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन.

टिहरीःजिले के आगराखाल में सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में मसूरी विंटर लाइन कार्निवल की तर्ज पर 3 दिवसीय विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा. आगराखाल व्यापार मंडल और न्यू विजन फाउंडेशन की पहल पर कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा. इस कार्निवल को आगराखाल थोल महोत्सव के रूप में मनाने की भी निर्णय लिया गया है. स्विट्जरलैंड की तरह आगराखाल से भी विंटर लाइन दिखाई देती है.

व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र कंडारी, मैती आंदोलन के प्रणेता पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, योजना आयोग के पूर्व सलाहकार वीरेंद्र उनियाल, एडवेंचर स्पोर्ट्स विशेषज्ञ सिद्धार्थ थपलियाल, व्यापार मंडल के महामंत्री विकास रावत ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन सबसे बड़ा रोजगार का जरिया बन सकता है. इसके लिए उत्तराखंड के प्रत्येक पर्यटन स्थल को हर प्लेटफार्म पर आगे लाना होगा. इसके लिए शासन प्रशासन से भी सहयोग जरूरी है. विंटर लाइन कार्निवाल आयोजकों ने टिहरी डीएम मयूर दीक्षित से मिलकर भी सहयोग मांगा है, जिस पर टिहरी डीएम ने उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल 2022: जागर सम्राट बसंती बिष्ट और लखविंदर वडाली के नाम रही पहली शाम

स्थानीय लोगों में विंटर लाइन कार्निवाल के कार्यक्रम को लेकर काफी खुशी देखने को मिल रही है. ग्रामीणों के द्वारा काफी उत्सुकता के साथ इस कार्यक्रम के तैयारी की योजना बनाई जा रही है. कार्निवाल में पहाड़ी व्यंजन, पहाड़ी रहन-सहन और खान-पान को लेकर भी नई पीढ़ी को जागरुक किया जाएगा. साथ ही उत्तराखंड की संस्कृति और पारंपरिक रीति रिवाजों को भी लोगों के सामने रखा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details