उत्तराखंड

uttarakhand

चंबा में PWD के टेंडर में ठेकेदार की गुंडई, बॉक्स पर किया कब्जा, दूसरे कॉन्ट्रैक्टर नहीं डाल पाए निविदा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 16, 2023, 10:32 AM IST

Updated : Sep 16, 2023, 11:29 AM IST

Tehri tender टिहरी में मोटर मार्ग के लिए PWD द्वारा निकाले गए टेंडर के दौरान भयंकर अराजकता देखने को मिली. आरोप है कि एक ठेकेदार के लोगों ने चंबा में टेंडर बॉक्स पर कब्जा कर लिया. उसने दूसरे ठेकेदारों को टेंडर नहीं डालने दिए. पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को जब इन ठेकेदारों ने फोन किए तो आरोप है कि उन्होंने टाल मटोली वाले जवाब दिए. फिर शिकायत डीएम से की गई. डीएम के आदेश की भी धज्जियां उड़ा दी गईं.

tehri tender
टिहरी समाचार

टिहरी के चंबा में टेंडर में अराजकता

टिहरी:लोक निर्माण विभाग चम्बा में कार्यालय के अंदर ठेकेदारों के द्वारा टेंडर बॉक्स पर कब्जा किये जाने को लेकर बवाल हो गया. बवाल का वीडियो वाइरल हुआ है. ठेकेदारों ने कार्यालय के सीसीटीवी में कैद बवाल के वीडियो को देखकर कार्रवाई की मांग की है. डीएम ने जांच के आदेश दिए हैं.

टेंडर डालने में ठेकेदार की धांधली: मुख्यमंत्री की घोषणा संख्या 338/2020 के तहत टिहरी जिले के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र प्रताप नगर के विकासखंड थौलधार में कंडीयाल गांव से सुनार गांव मसेत तक मोटर मार्ग के निर्माण कार्य के द्वितीय चरण के लिए टेंडर निकाले गए थे. इसमें 50 से अधिक ठेकेदारों ने सड़क बनाने के लिए टेंडर लिए थे. लेकिन ठेकेदार के एक गुट द्वारा खुलेआम दादागिरी दिखाते हुए लोग निर्माण विभाग चंबा कार्यालय के अंदर ही टेंडर बॉक्स को अपने कब्जे में लेकर बॉक्स के ऊपर ही बैठ गये. दूसरे गुट के ठेकेदारों को उसने बॉक्स में टेंडर नहीं डालने दिया. इससे लोक निर्माण विभाग चम्बा कार्यालय के अंदर ही दो ठेकेदारों के गुटों में हंगामा हो गया.

टेंडर बॉक्स के ऊपर बैठ गया ठेकेदार का आदमी:लेकिन टेंडर बॉक्स के ऊपर कब्जा किए हुए एक गुट के ठेकेदार द्वारा दूसरे गुट के ठेकेदारों को टेंडर डालने ही नहीं दिया गया. इसकी शिकायत दूसरे गुट के ठेकेदारों ने फोन के माध्यम से लोक निर्माण विभाग के अधिकारी अधिशाषी अभियंता खाती को दी. बताया जा रहा है कि अधिकारी खाती ने उत्तर दिया कि मैं बाहर हूं. आकर इस मामले की जांच करके देखूंगा.

टेंडर नहीं डाल पाए दूसरे ठेकेदार: उसके बाद सहायक अभियंता को फोन पर सूचना दी गई. लेकिन उनका जवाब भी यही था कि मैं बाहर हूं. टेंडर भरने का आखिरी दिन आज 1 बजे तक है. जो भी ठेकेदार अपना टेंडर लिफाफा 1 बजे तक कार्यालय में रखे टेंडर बॉक्स में डालेगा और जिसके सबसे कम रेट होंगे, उसको काम दिया जाएगा. लेकिन जब लोक निर्माण विभाग चम्बा के अधिकारियों को फोन पर यह बताया गया कि आपके टेंडर बॉक्स पर ठेकेदारों के द्वारा कब्जा किया गया है और यहां पर बॉक्स के समीप आपका कोई भी कर्मचारी खड़ा नहीं है, तो इस पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा कोई ठोस जवाब नहीं दिया गया. बस यही कहा गया कि कार्यालय में लगे सीसीटीवी के सामने टेंडर बॉक्स लगा है. उसको देखकर आगे कार्रवाई होगी. जिसके बाद दूसरे गुट के ठेकेदारों ने डीएम को इसकी शिकायत की. लेकिन ठेकेदारों के एक गुट द्वारा टेंडर बॉक्स पर कब्जा किए जाने के कारण दूसरे गुट के ठेकेदारों द्वारा बॉक्स में अपना टेंडर लिफाफा नहीं डाल पाए.
ये भी पढ़ें: सीएम के पूर्व निजी सचिव समेत 5 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का एक और केस दर्ज, प्रकाश उपाध्याय पर 1 करोड़ ठगने का आरोप

शिकायत के बावजूद खोला गया टेंडर बॉक्स:जिस कारण दूसरे गुट के ठेकेदार ने जिलाधिकारी मयूर दीक्षित से शिकायत की. इस पर जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया कि इस मामले की जांच करवाई जाएगी. जांच के बाद ही कार्रवाई की जाएगी. लेकिन आश्चर्य की बात है कि जिला अधिकारी के कहने के बाद भी लोक निर्माण विभाग चंबा के अधिकारी द्वारा टेंडर खोल दिए गए. जबकि दूसरे गुट के ठेकेदारों का कहना था कि जब तक जांच नहीं होती है, तब तक इन टेंडर को नहीं खोला जाए. अगर टेंडर खोलते समय नियमों का पालन नहीं किया गया है, तो इसको निरस्त किया जाए. जबकि लोग निर्माण विभाग कार्यालय के अंदर टेंडर बॉक्स पर एक गुट के ठेकेदार द्वारा कब्जा किये जाने की वीडियो कार्यालय के सीसीटीवी में भी कैद है.
ये भी पढ़ें:PMGSY टेंडर में भ्रष्टाचार का बॉबी पंवार ने लगाया आरोप, अभियंता को निलंबित करने की मांग

Last Updated : Sep 16, 2023, 11:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details