उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बेरीनाग में कोरोना से तीन नए मामले मिले, टिहरी में संक्रमित मरीज की मौत

कोरोना के रफ्तार पकड़ने की एक बड़ी वजह लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही भी है. यही कारण है कि पुलिस-प्रशासन ने अब दोबार से सख्ती करनी शुरू कर दी है.

By

Published : Nov 24, 2020, 7:39 PM IST

Corona
फाइल फोटो.

बेरीनाग/टिहरी: पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग में मंगलवार को एक महिला समेत कोरोना के तीन नए मरीज मिले है. स्वास्थ्य विभाग ने दो मरीजों को होम आइसोलेट किया है, जबकि एक मरीज को कोरोना केयर सेटर चैकोड़ी भेज दिया है. वहीं, टिहरी में कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है.

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सिद्धार्थ पाटनी ने बताया कि महिला रैपिड टेस्ट में कोरोना पाॉजिटिव आई है. जबकि, अन्य दो मरीजों का पूर्व में सैंपल लिया गया था, जिनकी रिपोर्ट आज आई है. तीनों मरीजों के संपर्क में आए लोगों को चिन्हिंत किया जा रहा है. ताकि उनका भी सैंपल लिया जा सके. क्षेत्र में रोज 100 लोगों के अधिक के सैंपल लिए जा रहे हैं. वहीं, लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है. अभय प्रताप सिंह ने सभी से कोरोना के प्रति जागरूक रहने मास्क सैनिटाइजर का प्रयोग करने की अपील की और कोरोना के लक्षण होने पर शीघ्र प्रशासन को सूचना देने को कहा.

पढ़ें-PM संग वर्चुअल बैठक: CM त्रिवेंद्र ने कहा- कुंभ है महत्वपूर्ण, इसलिए वैक्सीन बेहद जरूरी

मास्क नहीं पहनना पड़ा भारी

कोरोना के बढ़ते मामले के बीच कुछ लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे हैं. बिना मास्क के ही सार्वजनिक स्थलों पर जा रहे है. हालांकि, ऐसे लोगों पर पुलिस-प्रशासन कार्रवाई भी कर रहा है. मंगलवार को 40 ऐसे लोगों के चालन काटे गए जिन्होंने मास्क नहीं लगाया था. थाना प्रभारी सुशील जोशी बताया कि मास्क नहीं पहनने पर 40 लोगों को चालान किया गया जबकि, दो लोगों का सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने पर चालान किया गया. इसके अलावा नियमों के खिलाफ वाहन चलाने के जुर्म में पांच दर्जन लोगों से जुर्माना वसूला गया. वहीं, पुलिस एक्ट में एक व्यक्ति का चालान किया गया.

टिहरी में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत

टिहरी जिला मुख्यालय के सी ब्लॉक में कोरोना के कारण एक कर्मचारी की मौत हो गई है. कर्मचारी वर्तमान में धनौल्टी में कार्यरत था और सी ब्लॉक में रह रहा था. मृतक का अंतिम संस्कार कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार ही किया जाएगाा. सीएमओ डॉ. सुमन आर्य ने बताया कि कर्मचारी को उसके सी ब्लॉक आवास पर आइसोलेट किया गया था. कर्मचारी की बेटी भी कोरोना पॉजिटिव है. मंगलवार सुबह कर्मचारी की तबीयत बिगड़ने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई थी. जिसके बाद तत्काल टीम ने मौके पर पहुंचकर ट्रीटमेंट शुरू किया था, लेकिन हालात बिगड़ने पर कर्मचारी की आवास पर ही मौत हो गई है.

बड़ी लापरवाही आई सामने

कोरोना को लेकर जहां एक तरफ स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन लोगों को जागरूक करने में लगा हुआ है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही भी सामने आई है. दरअसल, जिस व्यक्ति की मंगलवार को कोरोना से कारण मौत हुई है. उसे घर पर ही आइसोलेट किया गया था, लेकिन आपको जानकारी हैरानी होगी है जिस घर में कोरोना मरीज रह रहा था कि वहां पर एक ही टायलेट और बाथरूम है, जिसका घर के अन्य सदस्य भी इस्तेमाल करते हैं. जबकि, गाइन लाइन के अनुसार कोरोना पॉजिटिव मरीज के लिए सैपेरेट टायलेट व बाथरूम होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details