उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दिनभर जलते रहे टिहरी के जंगल, वन विभाग ने नहीं ली सुध

जिले के कोटि कालोनी, घनसाली, गजा, देवप्रायग के आसपास के हरे-भरे जंगलों में भीषण आग लग गई. लेकिन आग बुझाने के लिए वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचे.

By

Published : May 9, 2019, 10:31 AM IST

Updated : May 9, 2019, 11:13 AM IST

कोटि कालोनी के जंगलों में लगी आग लेकिन मौके पर नहीं पहुंचा वन विभाग.

टिहरी: नगर के कोटि कॉलोनी के पास के जंगलों में मंगलवार को अचानक आग लग गई. लेकिन आग बुझाने के लिए वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंच पाए. जिससे लाखों की वन संपदा जल कर राख हो गई.

टिहरी के जंगल में लगी आग.

आपको बता दें कि जिले के कोटि कॉलोनी, घनसाली, गजा, देवप्रायग के आसपास के हरे-भरे जंगलों में भीषण आग लगी. जिससे लाखों की वन सम्पदा जलकर नष्ट हो गई. वहीं कोटि कॉलोनी के जंगलो में आग बुझाने के लिए वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचे. जिससे टिहरी वन विभाग की लापरवाही सामने आई. वहीं वन विभाग के वनाग्नि पर नियंत्रण के सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं.

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि टिहरी के हरे-भरे जंगल आग की चपेट में हैं. जो चिंता का विषय है और जहां वन विभाग ने प्लांटेशन किया है, वहीं ज्यादा आग लगी है. साथ ही कहा कि आग लगने से पूरे हिमालय का वातावरण दूषित हो रहा है. इससे आने वाले समय में हिमालय के लिए खतरा हो सकता है.

वहीं वन विभाग के प्रभागीय वनाधिकारी डॉ. कोको रोसो ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार जंगलों में कम आग लगी है. और हमने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की हैं. साथ ही 42 क्रू स्टेशन बनाये हैं ताकि आग लगने पर समय रहते मौके पर पहुंचा जाए. साथ ही बताया कि फायर विभाग को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है ग्रामीणों को भी वनाग्नि के लिए जागरूक कर रहे हैं.

Last Updated : May 9, 2019, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details