उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

तहसीलदार ने डंपिंग जोन का किया निरीक्षण, लापरवाही पर कंपनी प्रबंधन को लगाई फटकार

तहसीलदार शिप्रा ने कंडीसौड़ में ऑलवेदर रोड निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान डंपिंग जोन को लेकर लापरवाही बरतने पर तहसीलदार ने कंपनी प्रबंधन को फटकार लगाई.

By

Published : Jun 25, 2021, 9:41 PM IST

Updated : Jun 26, 2021, 3:19 PM IST

all weather road
डंपिंग जोन का निरीक्षण

धनौल्टीःइन दिनों महत्वकांक्षी ऑलवेदर रोड के चौड़ीकरण का कार्य जारी है, लेकिन स्थानीय लोगों ने निर्माणदायी कंपनियों पर मानकों के अनुरूप कार्य न करने का आरोप लगाया है. लापरवाही की शिकायत मिलने पर तहसीलदार शिप्रा ने कंडीसौड़ में ऑलवेदर रोड़ निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. रिखेली खाला में डंपिंग जोन में मानकों के अनुरूप व्यवस्थित ढंग से कार्य न होने को लेकर कंपनी प्रबंधन को फटकार लगाई. साथ ही जल्द डंपिंग जोन के बाहर लगने वाले जरूरी सुरक्षा इंतजाम और पानी की निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

गौर हो कि ग्रामीणों की ओर से जगह-जगह बेतरतीब ढंग से बनाए जा रहे डंपिंग जोनों को लेकर शुरू से ही विरोध जताया गया था. जिसके बाद ग्रामीणों और कंपनी प्रबंधन के बीच कुछ चिन्हित स्थानों पर व्यवस्थित ढंग से सड़क के मलबे को डालकर डंपिंग जोन बनाने को लेकर सहमति बनी थी, लेकिन कंपनी प्रबंधन की ओर से मलबे को बेतरतीब ढंग से डालकर खतरा पैदा करने जैसे हालत बनाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःरुद्रप्रयाग: मानकों के तहत कार्य न होने पर भड़के युवा, रोका कार्य

ग्रामीणों ने तहसीलदार को बताया कि कंपनी प्रबंधन की ओर से बनाए जा रहे डंपिंग जोन में मानकों का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी नहीं किए जा रहे हैं, जो आने वाले दिनों में लोगों के लिए खतरा पैदा कर सकता है. ऋषिकेश-गंगोत्री हाइवे-94 पर कंडीसौड़ और जसपुर के बीच रिखेली खाला में बनाए जा रहे डंपिंग जोन को लेकर भी लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है.

ग्रामीणों का कहना है कि समय रहते इस ओर ध्यान न दिया गया तो आने वाले मॉनसून सीजन में पानी बढ़ने के कारण आपदा जैसे हालत पैदा हो सकते हैं. जिससे ग्रामीणों की खेती के साथ-साथ पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंच सकता है. उन्होंने कहा कि मामले को लेकर कंपनी प्रबंधन और बीआरओ के अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है, इसके बावजूद कंपनी प्रबंधन की ओर से आश्वासन ही दिए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःजरूरी खबर: गंगोत्री हाईवे पर बना न्यू जनरेशन पुल रविवार को 3 घंटे के लिए रहेगा बंद

बता दें कि जसपुर के पास बन रहे इस डंपिंग जोन को भविष्य में विकसित कर बड़ी वाहन पार्किंग, चारों ओर वृक्षारोपण कर सैर-सपाटे के लिए सुंदर पार्क निर्माण करवाना, हाट बाजार का निर्माण करवाना प्रस्तावित है. साथ ही पर्याप्त जगह होने के कारण जरूरत पड़ने पर हैलीपैड का निर्माण भी करवाया जा सकता है. इस दौरान लोगों ने घुघतीढुंगा-धमाड़ी-मैंडखाल मोटरमार्ग के डामरीकरण करने की भी मांग की गई.

Last Updated : Jun 26, 2021, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details