उत्तराखंड

uttarakhand

टिहरी स्कूल वैन हादसाः मृत बच्चों की आत्मा की शांति के लिए किया हवन

By

Published : Sep 9, 2019, 8:24 AM IST

बीते दिनों एंजेल नेशनल एकेडमी की स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त होने 10 बच्चों की मौत हो गई थी. उनकी शांति के लिए हवन किया गया.

हवन

प्रतापनगर:टिहरी जिले में बीते दिनों स्कूल बस के खाई में गिरने के दौरान जान गंवाने वाले बच्चों की आत्मा की शांति के लिए हवन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया. इस घटना ने शासन-प्रशासन को हिला कर रख दिया था. गौरतलब है कि क्षेत्र के कांगसाली गांव में एंजेल नेशनल एकेडमी की स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण 10 बच्चे अकाल मृत्यु को प्राप्त हो गए थे. एंजेल नेशनल एकेडमी में किसी भी तरह के निर्धारित मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था, जिसके कारण 24 अगस्त को तत्काल प्रभाव से स्कूल को बंद कर दिया गया.

इसके साथ साथ स्कूल वैन की क्षमता 10 सीटर थी और उसमें 20 बच्चों सहित 22 लोग सवार थे. जिसके कारण इसमें एक ड्राइवर व एक अन्य व्यक्ति के अलावा 20 बच्चों में 10 बच्चों की दुर्घटना में अकाल मृत्यु हो गई.

यह भी पढ़ेंः हिमालय में तेजी से बढ़ रही पर्यावरणीय विसंगतियां, ये है वजह

इन बच्चों की आत्मा की शांति के लिए हरिद्वार गायत्री परिवार द्वारा दुर्घटनास्थल पर हवन यज्ञ किया गया. जिसमें क्षेत्र के गायत्री परिवार से लोगों ने कहा कि यह क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी त्रासदी है.

उन्होंने कहा कि गायत्री परिवार समाज की भलाई के लिए इस तरह के कार्यक्रम करता रहता है. इस हवन कार्यक्रम में सभी मृतक बच्चों के परिजन भी शामिल हुए. उन्होंने हवन में भाग लिया. साथ ही क्षेत्र के लोगों ने भी इस हवन कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लिया. सभी लोगों ने मृत आत्माओं की शांति के लिए पहले 10 मिनट का मौन रखा और उसके बाद फिर हवन कार्यक्रम में भाग लिया .

ABOUT THE AUTHOR

...view details