उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भारी बारिश के बाद बह गया पुल, जान जोखिम में डाल गदेरा पार करने को मजबूर बच्चे

प्रताप नगर के पिपलोगी गांव में 3 दिन की लगातार बारिश के कारण 18 अगस्त को गदेरे उफान पर आ गए थे. इस कारण गांव का संपर्क मार्ग कट गया. वहीं स्कूली बच्चे इस गदेरे को पार कर स्कूल जाने को मजबूर हैं लेकिन प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है.

By

Published : Aug 28, 2019, 8:41 AM IST

जान जोखिम में डाल गधेरा पार करने को मजबूर बच्चे.

प्रतापनगर: लगातार बारिश के बाद क्षेत्र के नदी नालों में पानी बढ़ गया, जिस कारण पिपलोगी गांव में बड़ा बरसाती गदेरा उफान पर आ गया था. इस गदेरे के उफान पर आने से गांव को जोड़ने वाला 50 साल पुराना एक पुल बह गया. हालांकि, इस गदेरे में पानी के कम होने के बाद स्थानीय लोगों के साथ स्कूली बच्चे अपनी जान जोखिम में डालकर आवागमन कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान न होने के कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. प्रताप नगर के पिपलोगी गांव में 3 दिन की लगातार बारिश के कारण 18 अगस्त को गदेरे उफान पर आ गए थे.

जान जोखिम में डाल गदेरा पार कर रहे बच्चे.

ये भी पढ़ें:GMVN ने निजी हाथों में सौंपा होटल द्रोण, रखी ये बड़ी शर्तें

ग्रामीणों ने बताया कि गांव ऐसी जगह पर बसा हुआ है, जिसके नीचे जलकुर नदी, दाएं और बाएं से बरसाती गदेरे और गांव के ठीक ऊपर एक बड़ा पहाड़ है. सन 1991 में आए विनाशकारी भूकंप में इस पहाड़ में बड़ी दरारें पड़ गईं थीं, जिस कारण गांव में आज भी दहशत का माहौल बना हुआ है.

आपदाओं के कारण ग्रामीण वर्षों से गांव को विस्थापित करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन ने एक बार भूगर्भीय टीम को गांव में भेजकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया. वहीं, स्कूली बच्चे अपनी जान जोखिम में डालकर गदेरे को पार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details