उत्तराखंड

uttarakhand

22 साल बाद भी कारगिल शहीद के खेमड़ा गांव तक नहीं पहुंची सड़क

By

Published : May 8, 2022, 5:24 PM IST

जिला मुख्यालय के निकटवर्ती सारज्यूला पट्टी के खेमड़ा गांव निवासी दिनेश दत्त बहुगुणा 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद (kargil martyr) हुए थे. इस दौरान सरकार ने शहीद के गांव को सड़क से जोड़ने की घोषणा की थी लेकिन कई साल बीतने पर भी सड़क की स्वीकृत नहीं मिली.

Shaheed Bahuguna village Khemda
कारगिल शहीद के खेमड़ा गांव

टिहरी: देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले कारगिल शहीद दिनेश दत्त बहुगुणा का गांव खेमड़ा 22 साल बाद (Shaheed Bahuguna village Khemda) भी मोटर मार्ग से नहीं जुड़ पाया है. सड़क न होने के कारण शहीद के परिजन और ग्रामीण कई किमी पैदल चलने को मजबूर हैं. सरकार ने शहीद के गांव के लिए लगभग डेढ़ साल पूर्व सड़क स्वीकृत कराकर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था लेकिन प्रतिकर के लिए भूमि के सर्किल रेट विवाद कारण कुछ ग्रामीणों ने कार्य बंद करा दिया. जिससे निर्माण कार्य एक इंच भी आगे नहीं बढ़ सका.

जिला मुख्यालय के निकटवर्ती सारज्यूला पट्टी के खेमड़ा गांव निवासी दिनेश दत्त बहुगुणा 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे. इस दौरान सरकार ने शहीद के गांव को सड़क से जोड़ने की घोषणा की थी लेकिन कई साल बीतने पर भी सड़क की स्वीकृत नहीं मिली. साल 2020 में प्रदेश सरकार से शहीद के गांव के लिए भागीरथीपुरम से खेमड़ा-कुंडली साढ़े 3 किमी सड़क स्वीकृत कर 3.46 लाख रूपये जारी किए. निर्माण एजेंसी लोनिवि प्रांतीय खंड ने अक्तूबर 2020 में निर्माण कार्य शुरू कराया लेकिन सड़क निर्माण पर बुडोगी, पांगरखाल और पिपली के कई ग्रामीणों की भूमि आ रही है. उन्होंने सर्किट रेट कम बताते हुए काम रूकवा दिया.

पढ़ें-कार खाई में गिरने से 5 लोगों की मौत, सभी शादी का सामान खरीदने जा रहे थे ऋषिकेश

ग्रामीणों का कहना है कि उनके खेतों से लगी जमीन के सर्किल रेट 1.23 लाख रूपये नाली है जबकि उनकी भूमि के रेट महज 40 हजार रुपए प्रति नाली है. कहा कि भूमि के सर्किल रेट नहीं बढ़ाए जाते हैं, तब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं होने देंगे. ग्राम प्रधान दीपिका चौहान, राजेंद्र सिंह, विकास का कहना है कि ग्रामीण तीन से चार किमी पैदल नाप रहे हैं. लोनिवि को चाहिए कि वह समस्या का समाधान निकाले.

गत वर्ष सितंबर माह में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी में आयोजित कार्यक्रम में शहीद की माता शारदा देवी को बुलाकर उनके गांव तक सड़क पहुंचाने का आश्वासन दिया था. बावजूद अभी तक सड़क निर्माण को लेकर लोनिवि और ग्रामीणों के बीच का सर्किल रेट का विवाद हल नहीं हुआ है. डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव ने भी एसडीएम टिहरी को मामले के निस्तारण के निर्देश दिए थे. इस बाबत लोनिवि के एई दीपक अग्रवाल का कहना है कि सर्किल रेट के मामले में प्रशासन की ही निर्णय ले सकता है. विवाद हल होते ही निर्माण कार्य शुरू कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details