उत्तराखंड

uttarakhand

12 घंटे बाद खुला ऋषिकेश-बदरीनाथ NH, पहाड़ी से लगातार गिर रहा मलबा, प्रशासन ने वैकल्पिक मार्ग से जाने की दी सलाह

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 2, 2023, 4:54 PM IST

Rishikesh Badrinath National Highway blocked near Devprayag उत्तराखंड में बारिश का दौर भले ही थम गया हो, लेकिन लोगों की मुश्किलें कम होने नाम नहीं ले रही है. ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर ऋषिकेष श्रीनगर के बीच देवप्रयाग में लगातार पहाड़ी से मलबा गिर रहा है, जिस कारण हाईवे बार-बार अवरुद्ध हो रहा है. ऐसे में वहां कई-कई किलोमीटर लंबा जाम लग रहा है. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वो वैकल्पिक मार्ग को चुने.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर: उत्तराखंड चारधाम यात्रा का अंतिम चरण चल रहा है, लेकिन तीर्थयात्रियों की परेशानियां कम होने के बचाए बढ़ती ही जा रही है. ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर कुछ जगह ऐसी है, जहां पर लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिससे यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी ऋषिकेष श्रीनगर के बीच देवप्रयाग बछेलीखाल झेलनी पड़ रही है. जानकारी के मुताबिक यहां बुधवार रात 11 बजे से मार्ग अवरुद्ध है, जो बीच-बीच में कुछ ही देर के लिए खुल रहा है.

दरअसल, ऋषिकेश बदरीनाथ नेशनल हाईवे 58 पर देवप्रयाग बछेलीखाल के पास लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण यहां लंबा जाम लगा हुआ है. प्रशासन के मुताबिक बुधवार देर रात करीब 11 बजे हाईवे पर छोटे-छोटे पर पत्थर गिर गए थे, जिन्हें जेसीबी की मदद से हटा दिया गया था, लेकिन जैसे ही यातायात सुचारू हुआ फिर से मार्ग पर बोल्डर गिरने लगे है.
पढ़ें-नैनीताल के वीरभट्टी में अवैध मदरसे पर चला बुलडोजर, बच्चों को अश्लील वीडियो दिखाकर कुकर्म के आरोपों के बाद हुआ था सील

प्रशासन के मुताबिक बीती रात से ऐसे ही हो रहा है, हर आधे घंटे में हाईवे पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण बंद हो जा रहा है. हाईवे पर गिरे मलब को साफ करने के लिए दो जेसीबी मशीने लगाई गई है. मलबा आने की वजह से हाईवे पर लंबा जाम लग रहा है.

वहीं इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए देवप्रयाग थाना प्रभारी देवराज शर्मा ने बताया कि लगभग 5 से 6 किलोमीटर जाम लग गया था. पहाड़ी से लागातार मलवा गिरने के कारण मार्ग बन्द हुआ और जाम लगा. ऋषिकेश और मलेथा रूट को डायवर्ट किया गया है, लेकिन कुछ वाहन अभी बीच में ही फंसे हुए है, उन्हें भी निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

वहीं, लोक निर्माण विभाग नेशनल हाईवे खंड के सहायक अभियंता बीएल द्विवेदी ने बताया कि मार्ग को खोलने के लिए दो मशीने लगाई गई है, जिससे मार्ग खोला जा रहा है. फिलहाल मार्ग खुल चुका है, लेकिन मार्ग फिर से बन्द हो सकता है. उन्होंने यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करने की सलाह दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details