उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लॉकडाउन तोड़ कोरोना को 'दावत' दे रहे कोटद्वार के लोग, ऐसे कैसे जीतेंगे 'जंग'?

जिस तरह से कोटद्वार में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है उससे सवाल खड़ा होना लाजमी है कि क्या इस तरह कोरोना जैसी महामारी से पार पा पाएंगे कोटद्वार के लोग?

By

Published : Apr 29, 2020, 10:12 AM IST

Updated : Apr 29, 2020, 5:32 PM IST

कोटद्वार
कोटद्वार

कोटद्वार: कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. प्रशासन और पुलिस लगातार लोगों से अपने परिवार के साथ घर में सुरक्षित रहने की हिदायत दे रही है. लेकिन लॉकडाउन के 36 दिन बीत जाने के बाद अब लोगों के सब्र का बांध टूटने लगा है. लोग शहरों की सड़कों पर घूमते हुए नजर आ रहे हैं. ऐसा ही कुछ नजारा इन दिनों पौड़ी जिले के कोटद्वार में देखने को मिल रहा है. यहां सुबह बाजार खुलते ही लोगों की भारी भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ती है.

कोटद्वार में पुलिस और प्रशासन लोगों को सड़कों पर बाहर आने से नहीं रोक पा रहे हैं. सड़कों पर घूम रही भीड़ की जो तस्वीर सामने आई है, उसको देखकर ऐसा ही लग रहा है. कोटद्वार में जिस तरह से लोग सड़कों पर घूम रहे हैं उसको देखकर नहीं लगता कि यहां लॉकडाउन लागू है.

ऐसे कैसे जीतेंगे 'जंग'?.

पढ़ें-Exclusive: कोरोना पीड़ित के डिस्चार्ज होते ही हरकी पैड़ी पहुंची डॉक्टरों की टीम, हाथ जोड़ मांगी ये मन्नत

कोटद्वार में सैकड़ों की संख्या में लोग टू व्हीलर और फोर व्हीलर से सड़कों पर खुलेआम दौड़ रहे हैं. नगर निगम क्षेत्र में जरूरी सामान को छोड़कर अन्य दुकानें भी खुली नजर आ रही हैं. कहीं लोग लॉकडॉउन का फायदा उठाकर नगर क्षेत्र में अतिक्रमण कर रहे हैं. ऐसे में पुलिस और प्रशासन पर सवाल उठना भी लाजमी है. पुलिस और प्रशासन की सुस्ती के कारण ही कोटद्वार में लॉकडाउन का पालन नहीं हो रहा है. कोटद्वार में ये स्थिति तब है जब कस्बे की सीमा यूपी के बिजनौर जिले से जुड़ती है, जिसे यूपी सरकार ने कोरोना के लिहाज से ऑरेज जोन में रखा है.

जब इस बारे में उप जिलाधिकारी कोटद्वार योगेश मेहरा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र में शॉपिंग कांप्लेक्स, मॉल पूर्ण रूप से बंद हैं. हालांकि इस दौरान जिन्होंने भी दुकानें खोलने का प्रयास किया उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई. पुलिस को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह सड़कों पर फोर व्हीलर और टू व्हीलर पर लगाम लगाए और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे, ताकि लोग अनावश्यक सड़कों पर न घूम सकें.

Last Updated : Apr 29, 2020, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details