उत्तराखंड

uttarakhand

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: टिहरी में किया गया विशेष कार्यक्रम, नये मतदाताओं को बांटे गये पहचान पत्र

By

Published : Jan 26, 2020, 7:01 AM IST

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर विधायक धन सिंह नेगी ने सभी नये मतदाताओं से लोकतंत्र के प्रत्येक पर्व में लोकतंत्र की मजबूती और एक राष्ट्र श्रेष्ठ राष्ट्र के लिए हिस्सा लेने की अपील की.

national-voters-day-celebrated-in-tehri
राष्ट्रीय मतदाता दिवस

टिहरी: शनिवार को नई टिहरी नगर पालिका हॉल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक धन सिंह नेगी ने किया. इस मौके पर धन सिंह नेगी ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र भेंट किये.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस

विधायक धन सिंह नेगी ने सभी नये मतदाताओं से लोकतंत्र के प्रत्येक पर्व में लोकतंत्र की मजबूती और एक राष्ट्र श्रेष्ठ राष्ट्र के लिए हिस्सा लेने की अपील की. इस अवसर पर आयोजित मतदाताओं को जागरुक किया गया. इसके लिए कई जागरूकता प्रतियोगिताएं कराई गई. जिसमें में विभिन्न स्कूल के छात्र-छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

पढ़ें-छात्रवृत्ति घोटाला: छात्रों से पूछताछ के बाद कई कॉलेज SIT के रडार पर, जल्द दर्ज होगी FIR

कार्यक्रम में जिले के प्रभारी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जनप्रतिनिधियों और जनता को मतदाता दिवस पर शपथ दिलाई. साथ ही उन्होंने छात्रों को उनके मताधिकार के प्रयोग एवं लोकतंत्र में भागीदारी से मजबूत राष्ट्र के निर्माण की जानकारी भी दी.

पढ़ें-गजब! एक ही दुकान में चोरों ने पांचवीं बार की चोरी, नींद में पुलिस प्रशासन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: इतिहास

25 जनवरी भारत निर्वाचन आयोग (ECI) का स्थापना दिवस है जो 1950 को अस्तित्व में आया था. इस दिन को पहली बार 2011 में मनाया गया था ताकि युवा मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. इसमें कोई संदेह नहीं कि यह वोट के अधिकार और भारत के लोकतंत्र मनाने का भी दिन है. चुनाव आयोग का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं, विशेष रूप से पात्र लोगों के नामांकन में वृद्धि करना है. 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए ‘25 जनवरी’ को ही ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details