उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 25, 2022, 7:40 PM IST

Updated : Jul 25, 2022, 8:15 PM IST

ETV Bharat / state

लम्बगांव-उत्तरकाशी मोटर मार्ग तीन दिन से बंद, अब टूटी PWD अफसरों की नींद, दे रहे नियम-कानूनों का हवाला

भारी बारिश के कारण चट्टान गिरने से लम्बगांव-उत्तरकाशी मोटर मार्ग पिछले तीन दिनों से बंद है. जिस तरह के हालात हैं उससे यही लगता है कि अभी स्थिति ऐसी ही रहेगी. इस घटना के बाद से प्रतापनगर क्षेत्र जिला मुख्यालय से कट गया है. पीडब्ल्यूडी बौराड़ी के अधिकारियों की नींद भी तीन दिन बाद जाकर टूटी है लेकिन सड़क ठीक करने के स्थान पर वो विचार करने की बात कह रहे हैं.

Lambgaon Uttarkashi motorway closed
लम्बगांव उत्तरकाशी मोटर मार्ग के बंद.

टिहरी:23 जुलाई को भारी बारिश के कारण लम्बगांव-उत्तरकाशी मोटर मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया था, जिसके कारण प्रतापनगर का आधा क्षेत्र मुख्य बाजार तहसील, विकासखंड व जिला मुख्यालय से कट गया है. आज तीसरे दिन पीडब्ल्यूडी बौराड़ी के अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थलीय निरीक्षण किया.

अधिकारियों का कहना है कि इस मार्ग को सुचारू करने के लिए अभी समय लगेगा. अभी यहां से आवाजाही करने में भारी खतरा है. पैदल लोगों को भी आने जाने की मनाही की है. इमरजेंसी के हालात में लोग भेंतलाखाल होते हुए आवाजाही कर सकते हैं.

लम्बगांव-उत्तरकाशी मोटर मार्ग तीन दिन से बंद.

अधिकारियों का कहना है कि, इस मार्ग को दो तरह से बनाने पर विचार किया जा रहा है. या तो वैकल्पिक व्यवस्था या फिर पूरा पहाड़ काटने पर भी विचार हो रहा है, क्योंकि यहां पर डेंजर जोन बन गया है जिससे कभी भी कोई बड़ी घटना घट सकती है, जिसके चलते पूरे पहाड़ को काटना भी पड़ सकता है.
इसे भी पढ़ें-टिहरी में भारी बारिश से दो मकान ढहे, दो मवेशी मलबे में दबे

वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि ये वही स्थान है जहां पर कुछ समय पहले पत्थर गिरने से एक लड़के की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी. तब भी ग्रामीणों ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बार-बार इस सड़क को ठीक करने को कहा था बताया विभाग के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और इसका खामियाजा आज उन्हें उठाना पड़ रहा है. सड़क के ऊपर से चट्टान गिरने के कारण पूरी सड़क खत्म हो गई है.

ग्रामीणों का आरोप है कि अब जाकर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की नींद टूटी है और आज मौके पर पहुंचकर ये अधिकारी नियम कानूनों का हवाला दे रहे हैं जबकि जिलाधिकारी ने साफ निर्देश हैं कि आपदा के समय सबसे पहली प्राथमिकता सड़क खोलने की होनी चाहिए.

Last Updated : Jul 25, 2022, 8:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details