उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हॉट मिक्स प्लांट बन रहा ग्रामीणों की परेशानी का सबब, कुंभकरणीय नींद में सोया प्रशासन

टिहरी जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर की दूरी पर तिवार गांव है जहां पर लंबे समय से अवैध हॉट मिक्स प्लांट चलाया जा रहा है. इस प्लांट के धुंए  से आसपास के करीब एक दर्जन से अधिक गांव के लोग प्रभावित हो रहे हैं.

By

Published : Dec 21, 2019, 5:59 PM IST

illegal-hot-mix-plant-in-tehri
अवैध हॉट मिक्स प्लांट बन रहा ग्रामीणों की परेशानी का सबब

टिहरी: जिला प्रशासन की नाक के नीचे अवैध हॉट मिक्स प्लांट चलाया जा रहा है, लेकिन प्रशासन है कि इससे बेखबर बना हुआ है. हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाले धुंए से आसपास के गांवों के ग्रामीण खासे परेशान हैं. लोगों का कहना है कि साथ ही प्लांट से निकलने वाले धुंए से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है. वहीं कई बार मामले की शिकायत प्रशासन से की गई है मगर अबतक नतीजा सिफर ही निकला है.

अवैध हॉट मिक्स प्लांट बन रहा ग्रामीणों की परेशानी का सबब

टिहरी जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर की दूरी पर तिवार गांव है जहां पर लंबे समय से अवैध हॉट मिक्स प्लांट चलाया जा रहा है. इस प्लांट के धुंए से आसपास के करीब एक दर्जन से अधिक गांव के लोग प्रभावित हो रहे हैं. धुंए के कारण गांव के लोग असमय बीमार होने लगे हैं. रात-दिन चल रहे हॉट मिक्स प्लांट के धुंए से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. इस अवैध प्लांट की शिकायत कई बार प्रशासन से की गई मगर अभी तक प्लांट के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है.

पढ़ें-पुलिस ने की छापेमारी, 18 लीटर अवैध शराब के साथ धरा गया आरोपी

ईटीवी भारत बातचीत करते हुए ग्रामीणों ने बताया कि हॉट मिक्स प्लांट से लोगों का जीना दूभर हो गया है. इससे वातावरण भी हर दिन दूषित हो रहा है जिससे यहां के लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है. महिलाओं का कहना है कि कई बार प्लांट चलाने वाले कर्मचारियों को इसे चलाने के लिए मना किया गया, लेकिन वे किसी की सुनते नहीं हैं. ग्रामीणों ने बताया कि ये हॉट मिक्स प्लांट पूरी तरह से एनजीटी के मानकों का उल्लंघन करता है बावजूद इसके इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details