उत्तराखंड

uttarakhand

गोबर के उत्पाद और धूपबत्ती बनाकर बालिकाएं संवार रही आर्थिकी

By

Published : Jan 21, 2021, 10:46 AM IST

ग्राम पंचायत भूटगांव में धात्री और कन्या स्वयं सहायता समूह ने गोबर के दीए और गमले आदि बनाए जा रहे हैं. साथ ही अब धूपबत्ती बनाकर आर्थिक रूप से मजबूती मिल रही है.

employment-to-girls
बालिकाओं को रोजगार

टिहरी:मसूरी वन प्रभाग के बद्रीगाड रेंज की पहल पर ग्राम पंचायत भूटगांव में धात्री और कन्या स्वयं सहायता समूह ने गोबर के दीए और गमले आदि बनाए जा रहे हैं. जिसकी डिमांड बढ़ने लगी है, जिससे समूह को फायदा पहुंच रहा है. जिससे बालिकाओं को स्वरोजगार के साथ आर्थिक रूप से मजबूती मिल रही है. वहीं समूह की छह बालिकाओं को एक सप्ताह में 3,000 हजार रुपये का आर्थिक लाभ हुआ है.

धात्री समूह द्वारा गाय के गोबर, शुद्ध देशी घी, तुलसी, नीम पत्ती और कूपर अन्य औषधि युक्त नंदनी धूप बनाने का कार्य किया जा रहा है. एक दिन में 30 से 50 डिब्बे नंदनी धूपबत्ती बनाया जा रहा है. जिससे एक सप्ताह में 3,000 हजार रुपये की आय अर्जित कर वो काफी खुश हैं. वहीं गोबर से बने उत्पादों को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

पढ़ें:आगामी विधानसभा चुनाव में ताल ठोकेंगी खानपुर विधायक की पत्नी, चैंपियन ने किया ऐलान

बद्रीगाड रेंज के अधिकारी मेधावी कीर्ति ने बताया कि पहले धात्री स्वयं सहायता समूह द्वारा गाय के गोबर के दीपक, गमले के बाद अब दूसरे चरण में कन्या समूह का गठन कर धूपबत्ती बनाई जा रही है. जिसको औषधि वनस्पतियों से निर्मित किया जा रहा है. वहीं बालिकाओं को स्वरोजगार के साथ ही आर्थिक मजबूती मिल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details