उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

डोईवाला-गंगोत्री-यमुनोत्री रेल लाइन की DPR तैयार, चारधाम यात्रा के साथ होगा सामरिक महत्व

उत्तराखंड के चारधाम और सामरिक महत्व की एक और रेल लाइन की तैयारी शुरू हो गई है. गंगा और यमुना को रेल से जोड़ने के साथ-साथ बॉर्डर पर कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से डोईवाला से टिहरी होते हुए गंगोत्री-यमुनोत्री धाम को रेल लाइन से जोड़ने की डीपीआर बन गई है.

By

Published : Feb 6, 2021, 2:01 PM IST

tehri
रेल लाइन का डीपीआर तैयार

टिहरी:उत्तराखंड में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन का कार्य इन दिनों जोरों से चल रहा है. अब चारधाम और सामरिक महत्व की एक और रेल लाइन की तैयारी उत्तराखंड में शुरू हो गई है. बॉर्डर पर कनेक्टिविटी बढ़ाने और डोईवाला से टिहरी होते हुए गंगोत्री-यमुनोत्री धाम को रेल लाइन से जोड़ने की डीपीआर बन गई है. करीब 122 किमी लंबी रेल लाइन 22 टनल से होकर गुजरेगी. खास बात यह है कि इस रेल लाइन के चार बड़े स्टेशन टिहरी जिले में बनेंगे. मातली से बड़कोट तक 17 किमी की सबसे लंबी सुंरग बनाई जाएगी. रेल मंत्रालय से हरी झंडी मिलते ही परियोजना पर कार्य शुरू हो जाएगा.

चारधाम और बॉर्डर एरिया पर सरकार रेल, सड़क और एयर कनेक्टिविटी को मजबूत कर रही है. रेलवे विकास निगम ने गंगोत्री-यमुनोत्री धाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की डीपीआर तैयार कर दी है. सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण यह रेल लाइन डोईवाला से टिहरी जिले में होते हुए उत्तरकाशी के मातली से बड़कोट (नंदगांव) तक बिछाई जाएगी. 122 किमी लंबी रेल लाइन का 80 प्रतिशत हिस्सा टनल से गुजरेगा. कुल 90 किमी टनल और 21 पुल प्रस्तावित हैं. रेल परियोजना में सबसे बड़ी 17.67 किमी और सबसे छोटी 196 मीटर की सुंरग बनाई जाएगी. रेलवे विकास निगम ने भूगर्भीय सर्वेक्षण के बाद डीपीआर तैयार कर जमीन का चिन्हींकरण भी शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि जल्द इस पर कार्य शुरू हो जाएगा. इस परियोजना के तहत जिले में चार स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं.

डीपीआर में भानियावाला (कालूसिद्ध), रानीपोखरी, टिहरी जनपद के जाजल, मरोड़ा-तिवाडगांव, कंडीसौड़, सरोट और उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़, डुंडा, मातली और बड़कोट तक कुल 10 स्टेशन प्रस्तावित किए हैं. टिहरी बांध की झील के पास मरोड़ा में प्रस्तावित रेलवे स्टेशन के बनने से झील और टिहरी जिले के पर्यटन को पंख लगेंगे. भारी संख्या में लोग साहसिक पर्यटन की गतिविधियों के लिए टिहरी झील पहुंचेंगे. इस लिहाज से यह रेलवे लाइन टिहरी के लिए भी लाइफ लाइन मानी जा रही है.

पढ़ें:पहली बार डागर पट्टी में घनघनाए मोबाइल फोन, घंटी बजते ही झूम उठे ग्रामीण

रेल विकास निगम ऋषिकेश के मैनेजर सिद्धार्थ चौहान का कहना है कि डोईवाला से उत्तरकाशी रेल परियोजना की डीपीआर तैयार हो गई है. वर्तमान में भूमि चिह्नीकरण की कार्रवाई चल रही है. मिनिस्ट्री से स्वीकृति मिलते ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details