उत्तराखंड

uttarakhand

गर्मी के कारण अस्पताल में बढ़ी मरीजों की भीड़, डॉक्टरों ने बताया बचाव का तरीका

By

Published : Apr 16, 2019, 12:01 AM IST

जिले में गर्मी बढ़ने के कारण जिला अस्पताल बौराड़ी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. गर्मी के चलते बच्चों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

गर्मी के कारण अस्पताल में बढ़ी मरीजों की भीड़.

टिहरी: जिले में गर्मी बढ़ने के कारण जिला अस्पताल बौराड़ी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है. गर्मी के चलते बच्चों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी से हो रही बीमारी के कारण जिला अस्पताल बौराड़ी में अब तक 100 से अधिक बच्चे इलाज के लिए आ चुके हैं. वहीं, चाइल्ड स्पेशलिस्ट अमित राय का कहना है कि गर्मी में अधिकतर बीमारियां डिहाइड्रेशन की वजह से होती हैं. इसलिए धूप से बचने के लिए पूरे बचाव करना जरूरी है.

गर्मी के कारण अस्पताल में बढ़ी मरीजों की भीड़.

डॉ. अमित राय ने कहा कि गर्मियों में चक्कर, ब्लड प्रेशर, आंखों में जलन, त्वचा में एलर्जी जैसी कई अन्य बिमारियां हो सकती हैं. जिससे बचने कि लिए मुंह पर कपड़ा बांधकर ही धूप में निकलें. जिससे धूप का असर सीधे शरीर की त्वचा पर न पड़े. उन्होंने कहा कि इन गर्मियों में जंक फूड आदि से परहेज करें और फल का सेवन अधिक करें.

वहीं, टिहरी के सामाजिक कार्यकर्ता खेम सिंह चौहान ने कहा कि गर्मियों को देखते हुए जिला अस्पताल बौराड़ी में बच्चों का अलग से एक वार्ड बनाया जाना चाहिए. जिससे बच्चों का इलाज और देखरेख ठीक तरीके से हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details