उत्तराखंड

uttarakhand

टिहरी: रौलाकोट गांव के 113 परिवारों का विस्थापन, लॉटरी के माध्यम से आवासीय और कृषि भूमि आवंटित

By

Published : Apr 30, 2022, 10:33 AM IST

टिहरी डैम से प्रभावित रौलाकोट गांव के 113 परिवारों को 25 साल बाद आवासीय और कृषि भूमि लाटरी के माध्यम से आवंटित कर दिए गए हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए सरकार और टिहरी जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है.

Tehri
टिहरी

टिहरी:जनपद में टिहरी डैम से प्रभावित रौलाकोट के ग्रामीणों को 25 साल बाद आवासीय और कृषि भूमि लाटरी के माध्यम से आवंटित किए गए हैं, जिससे ग्रामीणों में खुशी की लहर है. टिहरी डैम बनने के बाद सबसे ज्यादा भूस्खलन टिहरी झील के किनारे रौलाकोट गांव में हुआ. ऐसे में रौलाकोट के ग्रामीण 25 साल से अपने विस्थापन की मांग कर रहे थे लेकिन इनका अभी तक विस्थापन नहीं हो पाया था. विस्थापन की मांग को लेकर ग्रामीणों ने लगातार कई बार धरना प्रदर्शन भी किया.

टिहरी डीएम ईवा आशीष श्रीवास्तव (Tehri DM Eva Ashish Srivastava) ने कहा कि टीएचडीसी से धनराशि प्राप्त होते ही भूखंडों का डेवलपमेंट का कार्य मई माह से शुरू कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह प्रकरण पिछले कई सालों से लम्बित चल रहा था, इस दौरान रौलाकोट के ग्रामीणों द्वारा पूरा सहयोग किया गया. उन्होंने पुनर्वास के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि आपकी पुश्तैनी जमीन के एवज में यह जमीन दी जा रही है. उत्तराखंड पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से उभर रहा है और यहां पर्यटन की अपार सम्भानाएं है, जमीन को सदुपयोग में लाएं.

रौलाकोट गांव के 113 परिवारों का विस्थापन.

बता दें, विकास भवन के बहुउद्देश्यीय हॉल में पात्र व्यक्तियों हेतु लॉटरी के माध्यम से 113 कृषि भूखंड और 113 आवासीय भूखंड आवंटन समिति द्वारा आवंटित किये गए हैं. रायावाला देहरादून में 107, रोशनाबाद हरिद्वार में 06 भूखंड आंवटित किये गये, जबकि आवासीय भूखंड के केदारपुरम देहरादून में 39, देहराखास (पटेलनगर) देहरादून में 63, पथरी भाग-2 आबादी 4, हरिद्वार में 06 और श्यामपुर पशुलोक में 05 भूखंड आवंटित किये गए हैं.
पढ़ें- विभाग के अधिकारियों से वाहन सुविधा वापस लिए जाने पर शिक्षा मंत्री सख्त, तलब किए उच्चाधिकारी

ग्रामीणों ने खुशी की लहर:आवासीय और कृषि भूमि आवंटित होने से ग्रामीण बहुत खुश हैं. ग्रामीणों ने उत्तराखंड सरकार के और टिहरी डीएम ईवा आशीष को धन्यवाद दिया. ग्रामीणों ने कहा कि वो अपनी समस्या को लेकर पिछले 25 साल से मांग कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details